close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

स्क्वॉश: जोशना चिनप्पा ने बनाया रिकॉर्ड, 17वीं बार जीती राष्ट्रीय चैंपियनशिप

स्टार स्क्वॉश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा ने रिकॉर्ड 17वीं बार राष्ट्रीय चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया है. 

स्क्वॉश: जोशना चिनप्पा ने बनाया रिकॉर्ड, 17वीं बार जीती राष्ट्रीय चैंपियनशिप
जोशना चिनप्पा. (फोटो साभार: @Media_SAI)

पुणे: स्टार स्क्वॉश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा (Joshna Chinappa) ने रिकॉर्ड 17वीं बार राष्ट्रीय चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया है. उन्होंने फाइनल में सुनयना कुरुविल्ला को 11-5, 11-4, 7-11, 11-5 से मात दी. 32 साल की जोशना कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतने के अलावा एशियन गेम्स में सिल्वर मेडल जीत चुकी हैं. 

इस जीत से जोशना ने भुवनेश्वरी कुमारी के 16 राष्ट्रीय खिताब जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. भुवनेश्वरी ने 1977 से 1992 के बीच 16 राष्ट्रीय चैंपियनशिप खिताब अपने नाम किए थे. पुरुष वर्ग के फाइनल में शीर्ष वरीय महेश मांगांवकर ने दूसरी वरीय अभिषेक प्रधान को 12-10, 11-7, 11-9 से मात दी. 

राजस्थान के विकास जांगड़ा, महाराष्ट्र के अमितपाल कोहली, चंडीगढ़ के सौरभ नायर, पश्चिम बंगाल के दलीप त्रिपाठी, दिल्ली के विवान खूबचंद, दिल्ली के ही दुष्यंत जामवाल, हरियाणा के विजय जैनी, तमिलनाडु के राजीव रेड्डी ने अपने-अपने आयु वर्गो में खिताब जीते. 

भारत स्क्वॉश में तेजी से आगे बढ़ रहा है: ब्रिटिश कोच
ब्रिटेन के कोच क्रिस रायडर ने कहा, ‘भारत ने कुछ विश्व स्तरीय जूनियर खिलाड़ी दिए हैं. लेकिन यह सभी क्षेत्र में निरंतरता रखने की बात है क्योंकि एक खिलाड़ी स्क्वॉश में अच्छा करना चाहता है तो उसकी कमजोरियां नहीं हो सकतीं.’ क्रिस भारत के सौरभ घोषाल के खिलाफ खेल चुके हैं. वह चौथी बार भारत आए हैं जबकि कोच के तौर पर पहली बार वह इस देश के दौरे पर हैं.