हॉकी: ओलंपिक में भारतीय पुरुषों का पहला मैच न्यूजीलैंड से, महिलाएं नीदरलैंड से भिड़ेंगी

Tokyo Olympics 2020: पुरुष टीमों के ए ग्रुप में भारत के साथ अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, स्पेन, न्यूजीलैंड और मेजबान जापान को रखा गया है. 

हॉकी: ओलंपिक में भारतीय पुरुषों का पहला मैच न्यूजीलैंड से, महिलाएं नीदरलैंड से भिड़ेंगी

नई दिल्ली: भारतीय पुरुष हॉकी टीम अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों में अपना मैच 25 जुलाई को न्यूजीलैंड के साथ खेलेगी. इसी तरह भारतीय महिला हॉकी टीम भी इसी दिन अपना पहला मैच रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता नीदरलैंड्स टीम के खिलाफ खेलेगी. टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए मंगलवार को मैचों के कार्यक्रम की घोषणा की गई. 

भारतीय पुरुष टीम को मौजूदा ओलंपिक चैंपियन अर्जेटीना, वर्ल्ड नंबर-1 ऑस्ट्रेलिया, स्पेन, न्यूजीलैंड और जापान के साथ पूल-ए में रखा गया है. भारतीय टीम टूर्नामेंट में अपना दूसरा मैच 26 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया से और तीसरा मैच 28 जुलाई को स्पेन के खिलाफ खेलेगी. एक दिन की ब्रेक के बाद भारत को अपना अगला मैच 30 जुलाई को अर्जेंटीना से और फिर 31 जुलाई को मेबजान जापान के खिलाफ खेलना है. 

पुरुष वर्ग में क्वार्टर फाइनल मुकाबले दो अगस्त को जबकि सेमीफाइनल मुकाबले चार अगस्त को खेले जाएंगे. इसके बाद छह अगस्त को फाइनल और कांस्य पदक के मुकाबले होंगे. 

पुरुषों के अलावा भारतीय महिला पुरुष हॉकी टीम भी 25 जुलाई से ही अपने अभियान की शुरुआत करेगी. भारतीय टीम को नीदरलैंड, जर्मनी, ब्रिटेन, आयरलैंड और दक्षिण अफ्रीका के साथ पूल-ए में रखा गया है. भारतीय महिला हॉकी टीम 25 जुलाई को अपना पहला मैच रियो ओलंपिक की पदक विजेता नीदरलैंड टीम के साथ खेलेगी. इसके बाद उसे अपना दूसरा मैच 27 जुलाई को जर्मनी के साथ और तीसरा मैच 29 जुलाई को ब्रिटेन के साथ खेलना है. 

भारतीय महिला टीम इसके बाद 31 जुलाई को आयरलैंड के खिलाफ और फिर एक अगस्त को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैदान में उतरेगी. महिला वर्ग के क्वार्टर फाइनल मुकाबले तीन अगस्त को जबकि सेमीफाइनल मुकाबले पांच अगस्त को खेले जाएंगे. वहीं, फाइनल और कांस्य पदक मुकाबले सात अगस्त को आयोजित किए जाएंगे.