Wimbledon 2019: रोजर फेडरर 12वीं बार फाइनल में, राफेल नडाल को 16वीं बार हराया
Advertisement
trendingNow1551395

Wimbledon 2019: रोजर फेडरर 12वीं बार फाइनल में, राफेल नडाल को 16वीं बार हराया

20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुके रोजर फेडरर का विंबलडन के फाइनल में सर्बिया के नोवाक जोकोविच से मुकाबला होगा. 

स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने सेमीफाइनल मुकाबला 3 घंटे 2 मिनट में जीता. (फोटो: IANS)

लंदन: ‘स्विस किंग’ के नाम से पॉपुलर रोजर फेडरर ने एक बार फिर विंबलडन (Wimbledon 2019) के फाइनल में जगह बना ली है. उन्होंने शुक्रवार को खेले गए ड्रीम सेमीफाइनल में अपने सबसे कट्टर प्रतिद्वंद्वी राफेल नडाल (Rafael Nadal) को हराया. स्विट्जरलैंड के फेडरर ने साल के तीसरे ग्रैंडस्लैम के फाइनल में 12वीं बार पहुंचे हैं. फाइनल में उनका मुकाबला दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) से होगा. सर्बिया के जोकोविच ने सेमीफाइनल में स्पेन के रॉबर्ट बॉतिस्ता अगुट को हराया. उन्होंने छठी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया है. 

दूसरी वरीयता प्राप्त रोजर फेडरर (Roger Federer) ने तीसरी वरीयता प्राप्त राफेल नडाल को 7-6(7-3), 1-6, 6-3, 6-4 से मात दी. यह मैच तीन घंटे दो मिनट तक चला. रोजर फेडरर अब रविवार को नौवीं बार विंबलडन जीतने की कोशिश करेंगे. वे अब तक आठ बार इस टूर्नामेंट का फाइनल जीत चुके हैं. जबकि, तीन बार उन्हें फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है. यह फेडरर और नडाल के बीच 40वां मुकाबला था. इनमें से 16 फेडरर ने जीते हैं. बाकी 24 मुकाबले नडाल के नाम रहे हैं.

रोजर फेडरर कुल मिलाकर 20 ग्रैंडस्लैम सिंगल्स खिताब जीत चुके हैं. यह सबसे अधिक पुरुष सिंगल्स ग्रैंडस्लैम खिताब का रिकॉर्ड है. राफेल नडाल (18) और नोवाक जोकोविच (15) क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं. 

इससे पहले 32 साल के नोवाक जोकोविच ने यहां सेंटर कोर्ट पर खेले गए पहले सेमीफाइनल में रॉबर्ट बॉतिस्ता अगुट को 6-2, 4-6, 6-3, 6-2 से हराया. उन्हें यह मुकाबला जीतने के लिए दो घंटे 48 मिनट तक संघर्ष करना पड़ा. जोकोविच ने 2018 में भी विंबलडन का खिताब जीता था. वे 2011, 2014 और 2015 में भी विंबलडन चैंपियन रह चुके है. उन्हें सिर्फ एक बार 2013 में फाइनल में हार मिली थी. अब उनके निशाने पर इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का पांचवां खिताब है. 

महिला सिंगल्स की बात करें तो अमेरिका की सेरेना विलियम्स (Serena Williams) और रोमानिया की सिमोना हालेप (Simona Halep) फाइनल में पहुंच चुकी हैं. सेरेना ओपन एरा में सबसे अधिक 23 ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुकी हैं. उन्होंने विंबलडन के फाइनल में 11वीं बार प्रवेश कर लिया है. उन्होंने गुरुवार को सेमीफाइनल में चेक गणराज्य की बारबोरा स्ट्रायकोवा को मात दी. सिमोना हालेप विंबलडन के फाइनल में पहली बार पहुंची हैं. उन्होंने सेमीफाइनल में यूक्रेन की एलिना स्वितोलिना को मात दी.

 

Trending news