Diamond Crossing: चमत्कार! चारों ओर से गुजरती हैं ट्रेनें, फिर भी नहीं होता एक्सीडेंट
Advertisement
trendingNow11808280

Diamond Crossing: चमत्कार! चारों ओर से गुजरती हैं ट्रेनें, फिर भी नहीं होता एक्सीडेंट

Indian Railway Interesting Facts: भारत में एक रेलवे क्रॉसिंग (Railway Crossing) ऐसी भी है जहां हर दिशा से आपको ट्रेन आती दिखेगी. ये सारी लाइनें एक ही जगह आकर मिलती हैं इस तरह डायमंड क्रॉसिंग बनती है. महाराष्ट्र के नागपुर में देश की इकलौती डायमंड क्रॉसिंग है. इसे देखने दूर-दूर से लोग आते हैं.

photo: Twitter @RailMinIndia

Diamond Crossing Nagpur Maharashtra: भारतीय रेलवे (Indian Railway) जीवन का एक अहम हिस्सा है. जिसे देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. भारतीय रेल को लेकर कई दिलचस्प बातें है जिन्हें लोग नहीं जानते हैं. जैसे रेलवे ट्रैक (Railway track) और रेल लाइन (Rail line) में क्या अंतर होता है. रेल ट्रैक कितने प्रकार के होते हैं? या फिर रेल की पटरियों के बीच नुकीले पत्थर क्यों रखे जाते हैं इसकी जानकारी नहीं होती है. ऐसे रोचक सवालों की सीरीज में क्या आपने डबल डायमंड रेलवे क्रॉसिंग के बारे में सुना है? अगर नहीं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है इस कड़ी में आज बात डायमंड क्रॉसिंग की जिसके चारों ओर से ट्रेनें आती हैं लेकिन उनमें टक्कर नहीं होती है.

मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे ने दी जानकारी

मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे ने खुद इसकी जानकारी देते हुए बताया था कि, 'क्या आप जानते हैं? महाराष्ट्र के नागपुर में डबल डायमंड क्रॉसिंग (Nagpur Maharashtra Diamond Crossing) बनी हुई है, चलिए इसके बारे में जानते हैं.' अपने इस जानकारी भरे ट्वीट के साथ रेलवे विभाग ने एक फोटो भी शेयर की गई थी जिसमें डबल डायमंड क्रॉसिंग को देखा जा सकता है.

इंडियन रेलवे ने ट्वीट करके बताया, 'नागपुर में हमारे पास केवल सामान्य क्रॉसिंग ही नहीं है. यहां पर डबल डॉयमंड क्रॉसिंग बनी हुई है. यह बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होने वाली क्रासिंग है. यहां पर 2 रेलवे ट्रैक उत्तर-दक्षिण की ओर से जाते हैं तो अन्य 2 पूरब-पश्चिम की ओर से गुजरते हैं. इस तरह एक आयताकार शेप का निर्माण होता है.'

चारों तरफ से आती है ट्रेन-नहीं होती टक्कर

तस्वीर में देखा जा सकता है कि डबल डायमंड क्रॉसिंग पर 4 रेलवे ट्रैक बने हुए हैं जो 2-2 के हिसाब से आपसे में क्रॉस कर रहे हैं. इस तरह ये शेप डायमंड की तरह नजर आ रहा है. इसी वजह है कि इसे डबल डायमंड क्रॉसिंग नाम दिया गया है. इस क्रॉसिंग की सबसे खास बात यह है कि यहां पर चारों दिशाओं से ट्रेनें गुजर सकती हैं. अक्सर देखा जाता है कि रेलवे में एक ही लाइन में ट्रैक बने होते हैं और क्रॉसिंग भी एक ही दिशा की ओर गुजर रही होती है. ऐसे में इस डबल डायमंड क्रॉसिंग को देखकर कोई भी अचरज में पड़ सकता है.

चमत्कार नहीं विज्ञान है ये

डबल डायमंड रेलवे क्रॉसिंग की फोटो देखकर आपके मन में भी सवाल उठ रहा होगा कि अगर यहां चारों ओर से ट्रेनें गुजरती हैं तो क्या एक्सीडेंट नहीं होता? तो इसका जवाब है नहीं. जी हां, यह बड़ी बात संभव हो पाती है टाइम मैनेजमेंट के चलते. यहां रेलवे का टाइम मैनेजमेंट इतना सटीक है कि डबल डायमंड क्रॉसिंग पर हादसे की संभावना ही नहीं बनती. डबल डायमंड रेलवे क्रॉसिंग के बारे में जिन लोगों को पता है वो अक्सर इसे देखने भी आते हैं. हालांकि इस दौरान भी पूरी सावधानी बरतनी होती है.

Trending news