क्या आपकी Flight डिले तो नहीं? इन 7 Flight Tracking Apps और वेबसाइट्स से चेक करें स्टेटस
Advertisement
trendingNow12063755

क्या आपकी Flight डिले तो नहीं? इन 7 Flight Tracking Apps और वेबसाइट्स से चेक करें स्टेटस

आपको अगले एडवेंचर के लिए तैयार करने के लिए, हमने आपके लिए हवाई जहाज ट्रैक करने वाले 7 ऐप्स और वेबसाइट्स की लिस्ट बनाई है. ये सब आपको फ्लाइट के बारे में रियल टाइम में जानकारी देंगे...

क्या आपकी Flight डिले तो नहीं? इन 7 Flight Tracking Apps और वेबसाइट्स से चेक करें स्टेटस

कभी-कभी आप किसी ट्रिप पर निकलते हैं और रास्ते में पता चलता है कि फ्लाइट लेट हो रही है या तो फ्लाइट कैंसिल हो जाती है या देर से चलती है - ये तो हमेशा हवाई यात्रा का एक हिस्सा सा बन गया है. पर परेशान होने की जरूरत नहीं. अगर आप अपने फ्लाइट की सही जानकारी रखें तो बहुत फायदा हो सकता है. इसीलिए, आपको अगले एडवेंचर के लिए तैयार करने के लिए, हमने आपके लिए हवाई जहाज ट्रैक करने वाले 7 ऐप्स और वेबसाइट्स की लिस्ट बनाई है. ये सब आपको फ्लाइट के बारे में रियल टाइम में जानकारी देंगे...

FlightRadar24

Flightradar24 नाम का एक फ्री ऐप है जो iPhone और iPad दोनों पर काम करता है. इसमें बड़े कमाल की चीजें हैं, जैसे: दुनिया भर के जहाजों को रियल टाइम में ट्रैक कर सकते हैं, अपने फोन को आसमान की तरफ करके पता लगा सकते हैं कि ऊपर कौन सी फ्लाइट जा रही है और 3D में देख सकते हैं कि जहाज कहां है और कैसा दिखता है.

FlightStats

FlightStats आसानी से दिखा देता है कि आपकी फ्लाइट कब उड़ने वाली है और किधर है. ये एप दुनिया भर की फ्लाइट्स की लाइव जानकारी देता है. चाहे फ्लाइट का नंबर जानते हों, एयरपोर्ट पता हो या सिर्फ रूट बताओ, FlightStats सारी जानकारी तुरंत दे देगा.

FlightAware

FlightAware एप आपके लिए हवाई जहाज की हर खबर रियल टाइम में लाता है, चाहे वो कहां है, कब उड़ेगा, कब लैंड करेगा! दुनिया भर की फ्लाइट्स के बारे में तुरंत पता लगा सकते हो, बस फ्लाइट का नंबर, एयरपोर्ट, या रास्ता बताओ.

Planes Live

Planes Live Free नाम का एक फ्री ऐप है, जिससे आप दुनियाभर की उड़ानों को लाइव देख सकते हैं. इसमें आप फ्लाइट की पूरी जानकारी देख सकते हैं, अगर फ्लाइट के समय में बदलाव होता है तो नोटिफिकेशन मिलता है, और अपने परिवार या दोस्तों की यात्रा को ट्रैक कर सकते हैं. आप एयरपोर्ट और लोकेशन को "माय लिस्ट" में जोड़ सकते हैं, मौसम का हाल जान सकते हैं, और अपने आस-पास हवाई जहाज़ और एयरपोर्ट देख सकते हैं.

Flighty

Flighty एक ऐसा ऐप है जो आपको उड़ान के बारे में पूरी जानकारी देता है. जैसे-
25 घंटे पहले ही बताएगा: "मेरा विमान कहां है?" - भले ही आप हवाई अड्डे पर न हों, आपको पता चल जाएगा कि आपका विमान अभी कहां है.
अपने खास लोगों को बताएं: "मैं आ रहा हूँ!" - दोस्तों या परिवार को अपने उड़ान का ट्रैक करने का लिंक भेजें, वो आसानी से देख सकते हैं कि आप कब पहुंचेंगे. 
देरी का पता पहले ही: "अरे, उड़ान लेट होगी!" - ऐप पहले ही पता लगा लेता है कि उड़ान लेट होगी या नहीं, इसलिए आप प्लान बना सकते हैं।

Google’s flight tracker

उड़ान के बारे में जानने के लिए अलग-अलग ऐप या वेबसाइट खंगालने की जरूरत नहीं. सीधे Google पर फ्लाइट नंबर डालो, और झटपट पता चल जाएगा कि सब कैसा चल रहा है. Google खुद ही सबसे अच्छे फ्लाइट ट्रैकर्स से जानकारी लेता है और आपको एक छोटा सा सार देता है, सर्च रिजल्ट देखने से भी पहले! ज्यादा जानकारी चाहिए? सार के नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके फ्लाइट ट्रैकर की वेबसाइट पर जाएं, वहां पूरी जानकारी मिल जाएगी.

Trending news