बरसात में AC से झरने की तरह गिरने लगेगा पानी! कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती
Advertisement
trendingNow12319220

बरसात में AC से झरने की तरह गिरने लगेगा पानी! कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

Split AC water Leakage: इस मौसम में एसी में वॉटर लीकेज की प्रॉब्लम भी आ जाती है. अगर अंदर ही पानी लीक करने लगता है तो लोग घबराहट में टेक्नीशियन को बुला लेते हैं. लेकिन आप इसे खुद ही ठीक कर सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है...

 

बरसात में AC से झरने की तरह गिरने लगेगा पानी! कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

AC leakage issue: मॉनसून आ गया है. कई राज्यों में बारिश पड़ रही है तो कहीं आने को है. इस उमस भरे मौसम में एयर कंडीशनर का ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है. एसी में ड्राय मोड से उमस को खत्म किया जा सकता है. लेकिन इस मौसम में एसी में वॉटर लीकेज की प्रॉब्लम भी आ जाती है. अगर अंदर ही पानी लीक करने लगता है तो लोग घबराहट में टेक्नीशियन को बुला लेते हैं. लेकिन आप इसे खुद ही ठीक कर सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है...

किस वजहों से लीक होता है पानी?

सर्विसिंग न कराने से: अगर समय पर एसी की सर्विसिंग नहीं होती है तो इस तरह की दिक्कत आ सकती है. फिल्टर और ड्रेनेज लाइन क्लीन नहीं होती तो पानी अंदर ही जमा होने लगता है और एसी से बाहर निकलने लगता है. यह परेशानी खासकर स्प्लिट एसी में आती है. पानी इंडोर यूनिट से बाहर आने लगता है. 

पाइप मुड़ जाना: अगर ड्रेनेज पाइप मुड़ जाती है तो इस तरह की दिक्कत आ सकती है. ऐसे में अगर इनडोर यूनिट से पानी टपक रहा है तो पाइप को जरूर चेक करें.

कैसे कर सकते हैं ठीक?

- Split AC को हर 90 दिन में सर्विसिंग कराना चाहिए. इससे फिल्टर में धूल-मिट्टी साफ हो जाती है. वहीं ड्रेन पाइप की गंदगी भी साफ हो जाती है.
- अगर एसी के फिल्टर खराब हो गए हैं तो उसको बदलवा दें. इसकी वजह से भी लीकेज की प्रॉब्लम हो सकती है.
- अगर ड्रेनेज लाइन में गंदगी जम गई है तो प्रेशर से पानी डालकर उसकी गंदगी हटाएं. 
- अंदर इनडोर यूनिट का लेवल ठीक नहीं लग रहा है तो टेक्नीशियन को बुलाकर ठीक कराएं.
- अगर ड्रेनेज पाइप में ज्यादा गंदगी जम गई है तो उसमें विनेगर डालकर अच्छे से साफ करें.

Trending news