दिसंबर-जनवरी महीने में इस मामले में Airtel रहा सबसे आगे, Jio पांचवें स्थान पर

BSNL 6.8 एमबीपीएस की एवरेज 4जी डाउनलोड स्पीड के साथ दूसरे स्थान पर रही.

दिसंबर-जनवरी महीने में इस मामले में Airtel रहा सबसे आगे, Jio पांचवें स्थान पर
Airtel की एवरेज 4जी डाउनलोड स्पीड 8.6 मेगाबाइट प्रति सेकेंड रही. (फाइल)

नई दिल्ली: देश में दिसंबर 2018-जनवरी 2019 के दौरान 4जी डाउनलोडिंग के मामले में एयरटेल सभी टेलीकॉम ऑपरेटरों में शीर्ष पर रहा. एक रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान इसकी औसत डाउनलोडिंग स्पीड 8.6 मेगाबाइट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) रही. एक मोबाइल डाटा और विश्लेषण कंपनी टुटेला की रिपोर्ट के अनुसार, इन दो महीनों के दौरान सरकारी टेलीकॉम सेवा प्रदाता कंपनी बीएसएनएल 6.8 एमबीपीएस के साथ दूसरे स्थान पर रही.

रिपोर्ट के अनुसार, "एयरटेल की 4जी डाउनलोड स्पीड बड़े अंतर के साथ सबसे ज्यादा रही, लेकिन इसकी 3जी सेवा अन्य की तुलना में काफी धीमी है." रिपोर्ट के अनुसार, 4जी स्पीड के संदर्भ में वोडाफोन, आइडिया और जियो में क्रमश: 6.4 एमबीपीएस, 6.3 एमबीपीएस और 6.2 एमबीपीएस की औसत स्पीड दर्ज की गई.

दिसंबर में Jio ने 85 लाख नए यूजर्स जोड़े, जबकि Vodafone और Airtel के ग्राहक घटे

हालांकि, पिछले वर्ष अगस्त में वोडाफोन और आइडिया का विलय होने पर इसके वोडाफोन आइडिया होने के बावजूद, दोनों कंपनियां अलग-अलग सेवाएं दे रही हैं. 4जी अपलोड स्पीड के मामले में आइडिया 4.7 एमबीपीएस की स्पीड के साथ शीर्ष पर रहा, इसके बाद वोडाफोन 4.5 एमबीपीएस के साथ दूसरे स्थान पर रहा. अपलोड स्पीड के मामले में एयरटेल (4.3 एमबीपीएस), बीएसएनएल (4.2 एमबीपीएस) और जियो (3.8 एमबीपीएस) दर्ज की गई. रिलायंस जियो हालांकि लगातार सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता देने के मामले में शीर्ष पर रहा.

Jio की शिकायत पर Vodafone, Idea और Airtel पर लगे 3050 करोड़ के जुर्माने पर फैसला टला

रिपोर्ट के अनुसार, "देश भर में लगातार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के मामले में जियो शीर्ष पर रहा. यह बुनियादी या उत्कृष्ट गुणवत्ता के मानकों में इसे 95.7 प्रतिशत रेटिंग मिली. इसका मतलब जियो यूजर्स वीओआईपी कॉल कर सकते थे, ईमेल जांच सकते थे या 20 में से 19 बार मूल एप्स का उपयोग कर सकते थे." एयरटेल इस मामले में 93.6 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर रहा.

(इनपुट-आईएएनएस)