कबाड़ हो गया Apple का ये सबसे पॉपुलर iPhone, अगर चला रहे हैं तो जानिए क्या होगा अब
Advertisement
trendingNow12319116

कबाड़ हो गया Apple का ये सबसे पॉपुलर iPhone, अगर चला रहे हैं तो जानिए क्या होगा अब

Apple ने कुछ पुराने प्रोडक्ट्स को विंटेज में शामिल कर दिया है, जिसमें एक आईफोन भी है. यह आईफोन सबसे पॉपुलर था. इस फोन के बाद ही कंपनी ने बड़ी स्क्रीन वाले आईफोन्स को लाना शुरू किया था. आइए जानते हैं डिटेल में...

 

कबाड़ हो गया Apple का ये सबसे पॉपुलर iPhone, अगर चला रहे हैं तो जानिए क्या होगा अब

Apple ने कुछ पुराने प्रोडक्ट्स को आधिकारिक तौर पर अपनी 'Vintage' लिस्ट में शामिल कर लिया है. इनमें iPhone X, पहली पीढ़ी का HomePod और पहली पीढ़ी के AirPods शामिल हैं. Apple किसी भी डिवाइस को बिक्री बंद करने के 5 साल बाद 'vintage' लिस्ट में डालता है. 'Vintage' प्रोडक्ट्स के लिए Apple स्टोर और Authorised Service Providers अगले दो साल तक मरम्मत की सेवाएं देंगे, बशर्ते उनके पास जरूरी पार्ट्स मौजूद हों. आखिरकार, ये डिवाइस 'obsolete' लिस्ट में चले जाएंगे, जिसका मतलब है कि Apple इनकी मरम्मत नहीं करेगा.

इन तीन को डाला गया obsolete लिस्ट में

Apple कभी-कभी अपने बेचे हुए बहुत पुराने उपकरणों को 'obsolete' यानी 'अब नहीं चलने वाला' बता देती है. आसान शब्दों में कहें तो, जिसे उन्होंने बेचना बंद कर दिया है, उसे बंद करने के करीब 7 साल बाद 'obsolete' माना जाता है. उदाहरण के तौर पर, iPhone 6 Plus को 2024 में 'obsolete' माना गया क्योंकि इसे सितंबर 2016 में बंद कर दिया गया था. तो, अगर आप अब भी पुराना iPhone 6 इस्तेमाल कर रहे हैं और उसमें कोई दिक्कत आती है, तो आपको उसे ठीक कराने या नया लेने के लिए दूसरे रास्ते तलाशने होंगे. ये रास्ते हो सकते हैं - किसी और दुकान से मरम्मत करवाना, खुद मरम्मत के लिए पार्ट्स खरीदना, या फिर नया iPhone ले लेना. ये खबर हाल ही में आई है, जहां Apple ने iPhone 6 को 'obsolete' और iPad Mini को 'vintage' लिस्ट में डाला है.

2017 में लॉन्च होगा iPhone X

सितम्बर 2017 में लॉन्च हुआ iPhone X कई मायनों में Apple के लिए नया था. सबसे पहले तो इसकी स्क्रीन किनारे से किनारे तक फैली हुई 5.8 इंच की सुपर रेटिना OLED डिस्प्ले थी. इसके अलावा, होम बटन हटा दिया गया था और उसकी जगह "नॉच" में लगे TrueDepth कैमरा द्वारा फेस ID को शामिल किया गया था. इस फोन में Apple की पहली A11 बायोनिक चिप थी, जिसमें एडवांस मशीन लearning के लिए एक समर्पित न्यूरल इंजन भी शामिल था.

2018 में आया था Apple Homepod

2018 में आया Apple का होमपॉड, स्मार्ट स्पीकर की दुनिया में एप्पल की पहली एंट्री थी. ये खास तौर पर अच्छी आवाज़ और एप्पल के दूसरे डिवाइसों के साथ आसानी से काम करने के लिए बनाया गया था, खासकर Apple Music और AirPlay के लिए. होमपॉड में स्पेशल वूफर, सात ट्वीटर और A8 चिप लगी थी. ये चिप खास आवाज़ का अनुभव देने और आवाज को सही दिशा में भेजने में मदद करती थी. इसके अलावा सिरी की मदद से आप इससे गाने चलाना और बंद करना जैसा कंट्रोल भी कर सकते थे.

2016 में लॉन्च हुआ AirPods

पहली पीढ़ी के AirPods, जो दिसंबर 2016 में लॉन्च हुए थे, वो अपनी वायरलेस सुविधा और एप्पल के डिवाइसों के साथ आसानी से कनेक्ट होने के कारण बहुत पॉपुलर हो गए. ये W1 चिप के दम पर आसानी से कनेक्ट हो जाते थे और मजबूत वायरलेस कनेक्शन देते थे. इनका डिजाइन भी काफी कॉम्पैक्ट था और साथ में एक पोर्टेबल चार्जिंग केस भी मिलता था. इनमें लगे खास सेंसर और मोशन एक्सेलेरोमीटर इस बात को भांप लेते थे कि आपने उन्हें कान से हटा लिया है, और तब ये गाना अपने आप बंद कर देते थे. इस फीचर ने ऑडियो एक्सेसरीज़ की दुनिया में एक नया स्टैंडर्ड सेट किया.

Trending news