दिल की धड़कन से अनलॉक हो जाएगा iPhone! Apple के नए फीचर से खौफ में आ जाएंगे हैकर्स
Advertisement
trendingNow12361548

दिल की धड़कन से अनलॉक हो जाएगा iPhone! Apple के नए फीचर से खौफ में आ जाएंगे हैकर्स

एक नई तकनीक है जिस पर ऐप्पल अपनी हाल ही में मिली पेटेंट के माध्यम से काम कर रहा है. जिस तरह ऐप्पल अपनी ऐप्पल वॉच में मौजूदा ईसीजी (इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम) फीचर का इस्तेमाल दिल की धड़कन की निगरानी के लिए करता है, उसी तरह नया हार्ट लॉक यूजर्स को ऐप्पल वॉच पहनने के दौरान अपने ऐप्पल डिवाइस को अनलॉक करने की अनुमति देगा.

 

दिल की धड़कन से अनलॉक हो जाएगा iPhone! Apple के नए फीचर से खौफ में आ जाएंगे हैकर्स

सबसे सुरक्षित पासवर्ड क्या है? पिन? पैटर्न? या शायद फेस आईडी? लेकिन अगर आपका फोन आपके अनोखे दिल की धड़कन का इस्तेमाल करके आपके डिवाइस को सुरक्षित रखे तो क्या होगा? खैर, यह कोई काल्पनिक बात नहीं है बल्कि एक नई तकनीक है जिस पर ऐप्पल अपनी हाल ही में मिली पेटेंट के माध्यम से काम कर रहा है. जिस तरह ऐप्पल अपनी ऐप्पल वॉच में मौजूदा ईसीजी (इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम) फीचर का इस्तेमाल दिल की धड़कन की निगरानी के लिए करता है, उसी तरह नया हार्ट लॉक यूजर्स को ऐप्पल वॉच पहनने के दौरान अपने ऐप्पल डिवाइस को अनलॉक करने की अनुमति देगा और संभावित रूप से एक आईफोन फीचर जो हार्ट रेट को प्रमाणित करता है.

नई टेक्नोलॉजी का कराया पेटेंट

ऐप्पल ने एक नई तकनीक का पेटेंट कराया है, जिसके बारे में ऐप्पल इनसाइडर ने बताया है. इस तकनीक से यूजर्स की पहचान उनकी अनोखी दिल की धड़कन के आधार पर की जाती है. यह आपके डिवाइस को सुरक्षित तरीके से अनलॉक करने का एक आसान तरीका हो सकता है. पेटेंट के अनुसार, इस तकनीक वाले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में एक सेंसर होगा जो यूजर की दिल की गतिविधि और कार्डिएक इलेक्ट्रिकल सिगनल्स को पकड़ेगा. इन संकेतों की मदद से डिवाइस यूजर की पहचान करेगा और उसके हिसाब से काम करेगा.

ऐसे करेगी काम

ऐप्पल की नई तकनीक का मुख्य विचार यह है कि हर व्यक्ति के दिल की धड़कन अलग होती है, जिसका इस्तेमाल उसकी पहचान करने के लिए किया जा सकता है. ऐप्पल वॉच में पहले से ही ईसीजी सेंसर लगे होते हैं जो इन अनोखे पैटर्न को पकड़ने में मदद करते हैं. इस प्रक्रिया में यूजर के शरीर के दो बिंदुओं का संपर्क होता है: पीछे का सेंसर जो घड़ी पहने हुए हाथ को छूता है और डिजिटल क्राउन जिसे यूजर अपनी इंडेक्स फिंगल पर रखता है. जब कोई यूजर ईसीजी ऐप शुरू करता है और डिजिटल क्राउन को छूता है, तो एक सर्किट पूरा हो जाता है, जिससे ऐप्पल वॉच दिल के बिजली के संकेतों को माप सकती है.

इस तकनीक से यूजर्स अपनी पूरी ईसीजी रीडिंग का उपयोग करके और अपनी दिल की धड़कन की पुष्टि करके अपने कनेक्टेड ऐप्पल डिवाइस को तब तक अनलॉक कर पाएंगे जब तक वे अपनी ऐप्पल वॉच पहने रहेंगे. इससे यूजर्स के लिए ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया और भी आसान और तेज हो जाएगी, जिससे सुरक्षा और सुविधा दोनों बढ़ जाएगी. जैसे यूजर्स अपनी मैक को ऐप्पल वॉच का उपयोग करके अनलॉक कर सकते हैं, वैसे ही वे अपने डिवाइस को दिल की धड़कन के डेटा का उपयोग करके अनलॉक कर सकेंगे.

Trending news