क्या Gmail के इन Secret फीचर्स के बारे में जानते हैं? फॉलो करेंगे तो झटपट होगा हर काम
Advertisement

क्या Gmail के इन Secret फीचर्स के बारे में जानते हैं? फॉलो करेंगे तो झटपट होगा हर काम

Gmail एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसे आज के समय में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. आज हम आपको Gmail के उन ‘Secret’ फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में शायद आप जानते नहीं होंगे. इन फीचर्स को फॉलो करके आप अपना हर काम फटाफट खत्म कर सकेंगे.

Photo Credit: Search Engine Journal

नई दिल्ली. आज के समय में लगभग हर इंसान के पास एक ईमेल आईडी होती है और ज्यादातर Gmail का ही इस्तेमाल करते हैं. अगर आप भी जीमेल का इस्तेमाल करते हैं तो हमारे पास आपके कुछ जबरदस्त Tricks हैं जिनको फॉलो करके आप अपने हर काम को झटपट निपटा सकते हैं. आइए इन ट्रिक्स पर एक नजर डालते हैं..

  1. Gmail के ये ‘सीक्रेट' फीचर्स हैं कमाल
  2. हर काम हो जाएगा फटाफट
  3. जानें इन्हें इस्तेमाल करने का तरीका

WhatsApp के डिसअपीयरिंग मैसेज जैसा है ये फीचर

WhatsApp पर एक अनोखा फीचर होता है जिसका नाम ‘डिसअपीयरिंग फीचर’ है. इस फीचर में आपका भेज हुआ मैसेज एक निर्धारित समय के बाद डिलीट हो जाता है. आपक शायद पता नहीं होगा कि Gmail पर भी ऐसा ही एक फीचर है जिसे ‘Confidential Mode’ का नाम दिया गया है. इसमें आप अपने मेल को भेजने से पहले उसके लिए एक एक्स्पाइरी डेट सिलेक्ट कर सकते हैं, जिसके बाद वो मेल गायब हो जाएगा.

जल्दी टाइप हो जाएगा मेल

Gmail पर आपको ‘Smart Compose’ नाम का एक फीचर भी मिलेगा. इस फीचर से आप अपने मेल्स को जल्दी टाइप कर सकेंगे. ‘स्मार्ट कम्पोज’ आपको मेल लिखते समय शब्दों के सुझाव देगा जो आपके वाक्य से मिलते-जुलते होंगे. उन सुझावों को इस्तेमाल करके आप मेल्स को फटाफट टाइप करके भेज सकेंगे.

इस तरह नहीं मिस होंगे जरूरी मेल

हमारा लगभग हर ऐप हमारे जीमेल अकाउंट से लिंक्ड होता है. Gmail पर आप उन मेल्स को ‘Star’ कर सकते हैं जो आपको जरूरी लगते हैं. ये शायद आपको पता हो लेकिन क्या आपको पता है कि आप अपने मेल्स को अलग-अलग रंगों के स्टार्स से मार्क कर सकते हैं? अलग रंगों के स्टार्स का इस्तेमाल करके आप अपने जरूरी मेल्स को अलग-अलग केटेगरी में डिवाइड कर सकते हैं.

अनसेंड करें भेजा हुआ मेल

कई बार ऐसा होता है कि जीमेल पर कोई मेल भेजने के तुरंत बाद आपको यह याद आता है कि उस मेल में कुछ गलत था या फिर आपने किसी गलत इंसान को मेल भेज दिया हो. ऐसे में Gmail के ‘Unsend’ के फीचर से आप मेल को भेजने के बाद भी अनसेन्ड कर सकते हैं. जैसे ही आप मेल भेजते हैं, स्क्रीन पर नीचे की तरफ ये ऑप्शन आपको दिखाई दे जाएगा. इसकी टाइम लिमिट को जीमेल की सेटिंग्स में जाकर बदला जा सकता है.

इन फीचर्स से आपका काम बेहद आसान हो जाएगा और आपको इन्हें करने में ज्यादा समय भी नहीं लगेगा.

Trending news