एंड्रॉयड टैबलेट पर मिलेगा डेस्कटॉप जैसा मजा, Google ला सकता है ये जोरदार फीचर
Advertisement
trendingNow12430937

एंड्रॉयड टैबलेट पर मिलेगा डेस्कटॉप जैसा मजा, Google ला सकता है ये जोरदार फीचर

Google New Feature: गूगल अपने एंड्रॉयड टैबलेट्स के लिए एक नया फीचर टेस्ट कर रहा है जिससे आप ऐप्स का साइज बदल सकते हैं और उन्हें अपनी इच्छा के मुताबिक अरेंज कर सकते हैं. यह ठीक उसी तरह होगा जैसे आप विंडोज या मैक कंप्यूटर पर करते हैं. 

एंड्रॉयड टैबलेट पर मिलेगा डेस्कटॉप जैसा मजा, Google ला सकता है ये जोरदार फीचर

Google अपने एंड्रॉयड टैबलेट्स के लिए एक नया फीचर टेस्ट कर रहा है जिससे आप ऐप्स का साइज बदल सकते हैं और उन्हें अपनी इच्छा के मुताबिक अरेंज कर सकते हैं. यह ठीक उसी तरह होगा जैसे आप विंडोज या मैक कंप्यूटर पर करते हैं. इस नए फीचर का नाम "डेस्कटॉप विंडोइंग" रखा गया है और इसका उद्देश्य यूजर्स को एक साथ कई ऐप्स के बीच आसानी से स्विच करने में मदद करना है. 9to5Google के मुताबिक यह नया फीचर अभी एंड्रॉयड 15 QRP1 बीटा 2 पर पिक्सल टैबलेट पर उपलब्ध है. 

Google का कहना है कि यह नया फीचर "यूजर्स को एक साथ कई ऐप्स चलाने और ऐप विंडोज का साइज बदलने की सुविधा देता है, जिससे ज्यादा फ्लेक्सिबल और डेस्कटॉप जैसा एक्सपीरियंस मिलता है."

गूगल ने क्या कहा
सैमसंग डेक्स पर टैबलेट की तरह आपको एक फिक्सड टास्कबार मिलता है जो चल रहे ऐप्स और आपके पिन किए गए ऐप्स दिखाता है. हर विंडो के टॉप पर एक हेडर बार होता है जो आपको ऐप को फुलस्क्रीन बनाने या इसे छोटा या बंद करने की अनुमति देता है. Google का कहना है कि सभी ऐप्स डिफॉल्ट रूप से फुलस्क्रीन में खुलते हैं और यूजर्स के पास विंडो को विंडो या स्प्लिट स्क्रीन मोड में खोलने के लिए साइज बदलने का ऑप्शन होता है.

यूजर्स को सुविधा 
रिपोर्ट यह भी बताती है कि यूजर्स स्क्रीन के किसी भी हिस्से से विंडो का साइज बदल सकते हैं, टास्कबार को छिपाने का ऑप्शन चुन सकते हैं, ऐप्स को जल्दी से छोटा या बड़ा करने के लिए हेडर पर डबल टैप कर सकते हैं. एक और दिलचस्प बात यह है कि "डेस्कटॉप विंडोइंग पर्यावरण रीसेंट मल्टीटास्किंग मेनू में एक ऐप के रूप में दिखाई देता है", जिससे यूजर्स अपने विंडो वाले ऐप्स को जल्दी से खोल सकते हैं.

यह भी पढ़ें - साइबर अटैक से बचने के लिए स्मार्टफोन में कर लें ये सिटिंग्स, हैकर्स के छूट जाएंगे पसीने

कैसे इनेबल करें ये फीचर 
इस नए फीचर को इनेबल करने के लिए अपने Pixel टैबलेट पर एंड्रॉयड 15 QPR1 बीटा 2 चलाते हुए सेटिंग्स ऐप खोलें, नीचे स्क्रॉल करें और "System" पर टैप करें और "Developer Options" के तहत "Enable Freeform windows" टॉगल को चालू करें. अब डेस्कटॉप विंडोइंग फीचर जल्द ही AOSP में अपना रास्ता खोज सकता है, जिससे डिवाइस मेकर्स अपनी पसंद के अनुसार फंक्शनैलिटी को कस्टमाइज कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - रेडिंगटन भारत में 7,000 दुकानों पर बेचेगी iPhone 16 सीरीज, जानें कब से शुरू होगी बिक्री

Trending news