Google का बड़ा कदम! इन Smartphones में अब नहीं चलेंगे Gmail, YouTube, Maps जैसे Apps, देखें पूरी लिस्ट
Advertisement

Google का बड़ा कदम! इन Smartphones में अब नहीं चलेंगे Gmail, YouTube, Maps जैसे Apps, देखें पूरी लिस्ट

अगर आपके पास पुराने वर्जन वाला एंड्रॉयड फोन है, तो उस पर गूगल के एप्स काम नहीं करेंगे. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने यह फैसला लिया है. आइए जानते हैं इसके बारे में....

Google का बड़ा कदम! इन Smartphones में अब नहीं चलेंगे Gmail, YouTube, Maps जैसे Apps, देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली. Google ने घोषणा की है कि वह सोमवार यानी 27 सितंबर के बाद से एंड्रॉयड के पुराने वर्जन का उपयोग करने वाले लाखों पुराने फोन से Google मैप्स, जीमेल, यूट्यूब, प्ले स्टोर और कई अन्य लोकप्रिय एप के लिए समर्थन वापस ले लेगा. जब उपयोगकर्ता इन एप्स का उपयोग करने का प्रयास करेंगे तो वे साइन इन नहीं कर पाएंगे. लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, एंड्रॉयड 2.3.7 या उससे कम के स्मार्टफोन अब Google के एप का उपयोग नहीं कर पाएंगे. मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के इस वर्जन को दिसंबर 2010 में लॉन्च किया गया था. 

  1. Google ने उठाया बड़ा कदम.
  2. पुराने एंड्रॉयड फोन्स में नहीं चलेंगे Google Apps.
  3. एंड्रॉयड 2.3.7 या उससे कम के फोन्स पर नहीं चलेंगे गूगल एप्स.

इन एंड्रॉयड फोन्स में नहीं चलेंगे Google Apps

गूगल ने बयान में कहा, 'हमारे यूजर्स को सुरक्षित रखने के हमारे चल रहे प्रयासों के हिस्से के रूप में, 27 सितंबर, 2021 से Google अब उन Android डिवाइस पर साइन-इन की अनुमति नहीं देगा जो Android 2.3.7 या उससे कम पर चलते हैं. यदि आप 27 सितंबर के बाद अपने डिवाइस में साइन इन करते हैं, तो आप जीमेल, यूट्यूब और मैप्स का उपयोग करने का प्रयास करते हैं तो नहीं चला पाएंगे.'

Google ने यूजर्स से अनुरोध किया है कि यदि उनका डिवाइस इसका समर्थन करता है, तो वे अपने एप्स और सेवाओं का उपयोग जारी रखने के लिए Android 3.0 या इसके बाद के वर्जन में अपडेट करें. यह कहा गया है कि एंड्रॉयड ओएस के नए वर्जन में अपडेट करने में सक्षम नहीं होने से एप्स तक पहुंचने का प्रयास करते समय एरर होगा.

कौन से Apps काम करना बंद कर देंगे?

- Gmail
- YouTube
- Google Maps
- Google Play Store
- Google Calendar
- और अन्य गूगल एप्स

कौन से फ़ोन अब इन एप्स को नहीं चला पाएंगे?

- सोनी एस्पीरिया एडवांस
- लेनोवो के800
- सोनी एक्सपीरिया गो
- वोडाफोन स्मार्ट II
- सैमसंग गैलेक्सी एस2
- सोनी एक्सपीरिया पी
- एलजी स्पेक्ट्रम
- सोनी एक्सपीरिया एस
- एलजी प्राडा 3.0
- एचटीसी वेलोसिटी
- एचटीसी इवो 4G
- मोटोरोला फायर
- मोटोरोला एक्सटी532

जो उपयोगकर्ता Android 3.0 या इसके बाद के वर्जन में अपग्रेड करने में असमर्थ हैं, वे अपने डिवाइस के वेब ब्राउज़र पर अपने Google खाते में लॉग इन करने का प्रयास कर सकते हैं. आप अपने डिवाइस के वेब ब्राउज़र पर Google में लॉग इन करने के बाद भी कुछ Google सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं.

Trending news