Gmail के फीचर में बदलाव, राइट क्लिक करने पर अब मिलेंगे ये ऑप्शन

Gmail पर अब लेबल को जोड़ने, मूव करने, म्यूट करने और ईमेल को स्नूज करने जैसी सुविधाएं मिलेंगी.

Gmail के फीचर में बदलाव, राइट क्लिक करने पर अब मिलेंगे ये ऑप्शन
यूजर्स के लिए यह फीचर 22 फरवरी को जारी किया जाएगा. (फाइल)

सैन फ्रांसिस्को: जीमेल (Gmail) में बदलाव करते हुए गूगल ने ईमेलिंग प्लेटफार्म पर राइट क्लिक मेनू जोड़ा है, जिससे आसानी से लेबल को जोड़ने, मूव करने, म्यूट करने और ईमेल को स्नूज करने जैसी सुविधाएं मिलेंगी. गूगल (Google) ने जी स्यूट ब्लॉग पोस्ट में सोमवार को लिखा कि यह विकल्प यूजर्स को कई नई विंडो में कई ईमेल खोलने के दौरान सीधे किसी मैसेज से रिप्लाई करने या फॉरवर्ड करने में सक्षम बनाएगा. 

इससे पहले जो राइट-क्लिक मेनू था, उसमें यूजर्स को केवल तीन विकल्प -आर्काइव, मार्क एज अनरीड या डिलिट मिलते थे. नए अतिरिक्त विकल्पों में एक ही प्रेषक से या एक ही समय में एक ही विषय से सभी ईमेल्स में से सर्च करने का विकल्प शामिल होगा.

 पोस्ट में कहा गया कि ये फीचर बाई डिफाल्ट सक्रिय रहेंगे और जी सूइट के सभी संस्करणों के सभी यूजर्स को उपलब्ध होंगे. गूगल ने जी सूइट यूजर्स के लिए यह रैपिड रिलिज डोमेन के साथ साथ जारी करना शुरू कर दिया है. अन्य यूजर्स के लिए यह फीचर 22 फरवरी को जारी किया जाएगा.

Gmail चलाने वालों को खुश कर देगा गूगल का ये कदम, पिचाई ने किया ऐलान

2018 में भी जीमेल के फीचर में कई बदलाव किए गए थे. उसमें एक था ऑटोमैटिक रिप्लाई. इसके तहत अब यूजर्स को थैंक्यू, लेट्स गो, ओके जैसे जवाब आपको टाइप करने की आवश्यकता नहीं है. जी मेल में आपको पहले से टाइप जवाब के सुझाव मिलेंगे. यह फीचर फिलहाल जीमेल पर उपलब्ध है. इस फीचर से आप आसानी से व्यस्त रहने पर भी रिप्लाई कर पाते हैं.

(इनपुट-आईएएनएस)