हेलीकॉप्टर से दागी जाने वाली मिसाइल 'हेलीना' का सफल परीक्षण
Advertisement
trendingNow1497117

हेलीकॉप्टर से दागी जाने वाली मिसाइल 'हेलीना' का सफल परीक्षण

भारत ने अपने सबसे मॉडर्न टैंक रोधी मिसाइल के हेलीकॉप्टर से दागे जाने वाले प्रारूप 'हेलीना' का शुक्रवार को ओडिशा तट से परीक्षण किया. यह मिसाइल 7 से 8 किमी की दूरी तक लक्ष्य को भेद सकती है.

हेलीकॉप्टर से दागी जाने वाली मिसाइल 'हेलीना' का सफल परीक्षण

बालासोर : भारत ने अपने सबसे मॉडर्न टैंक रोधी मिसाइल के हेलीकॉप्टर से दागे जाने वाले प्रारूप 'हेलीना' का शुक्रवार को ओडिशा तट से परीक्षण किया. यह मिसाइल 7 से 8 किमी की दूरी तक लक्ष्य को भेद सकती है. 'हेलीना' एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल 'नाग' का हेलीकॉप्टर से दागे जाने वाला प्रारूप है. रक्षा सूत्रों ने बताया कि बालासोर जिले में चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज के पास से दोपहर 12 बज कर 55 मिनट पर 'हेलीना' का सफल परीक्षण किया गया. मिसाइल ने सफलतापूर्वक अपने लक्ष्य को भेदा.

इस मिसाइल को डीआरडीओ ने विकसित किया
सूत्रों ने बताया कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने इसे विकसित किया है और यह दुनिया के सर्वाधिक अत्याधुनिक एंटी टैंक हथियारों में एक है. यह मिसाइल इंफ्रारेड इमेजिंग सीकर (आईआईआर) से दिशा-निर्देशित होती है. गौरतलब है कि 13 जुलाई 2015 को राजस्थान के जैसलमेर स्थित एक फायरिंग रेंज से हेलीना के तीन दौर का परीक्षण किया गया था. साथ ही, पिछले साल 19 अगस्त को पोखरण टेस्ट रेंज से रूद्र हेलीकॉप्टर के जरिये भी इसका सफल परीक्षण किया गया था.

Trending news