कुपवाड़ा में 'बैट' का हमला, सेना का जवान शहीद, जानें क्‍या है BAT जो सीमा पर भारतीय सपूतों की ले रहा जान
Advertisement
trendingNow12355543

कुपवाड़ा में 'बैट' का हमला, सेना का जवान शहीद, जानें क्‍या है BAT जो सीमा पर भारतीय सपूतों की ले रहा जान

Army jawan Killed In LoC: जम्मू-कश्मीर में पिछले कुछ हफ्तों से जम्मू-कश्मीर के किसी न किसी जिले में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हो रही है. ताजा मामला कुपवाड़ा जिले के है, जहां पर बैट ने भारतीय सैनिकों पर हमला किया, जानें क्‍या है BAT , जिसकी वजह से भारतीय सैनिक हो गया शहीद.

कुपवाड़ा में 'बैट' का हमला, सेना का जवान शहीद, जानें क्‍या है BAT जो सीमा पर भारतीय सपूतों की ले रहा जान

Jammu Kashmir Kupwara Encounter: जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में आतंकियों के साथ मुठभेड़ के दौरान सेना का एक जवान शहीद हो गया है.  सेना से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक, शनिवार, 27 जुलाई की सुबह आतंकियों की तरफ से किए गए हमले में एक मेजर रैंक के एक ऑफिसर समेत तीन अन्य जवान घायल भी हुए हैं. उन सभी को गोलीबारी के बीच ऑपरेशन साइट से निकाल लिया गया है. खबर है कि मुठभेड़ में एक पाकिस्तानी आतंकवादी भी मारा गया है. सेना ने बताया कि ये कुपवाड़ा जिले के कमकारी सेक्टर में शनिवार को पाकिस्तान की ‘बॉर्डर एक्शन टीम’ (बीएटी) के हमले को नाकाम कर दिया. हालांकि, इस दौरान छिड़ी मुठभेड़ में सेना का एक जवान शहीद हो गया और एक कैप्टन सहित चार अन्य सैन्यकर्मी घायल हो गए. 

ये भी पढ़ें- सेना ने पाकिस्तान को पटककर मारा, जिसके दमपर फूलते थे आतंकी; उसी BAT पर एक्शन

सीमा पर चली गोली
दो घंटों चली भीषण गोलीबारी के बीच दो घुसपैठिये पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में भाग गए. तीन घुसपैठियों के समूह ने उत्तर कश्मीर जिले के त्रेहगाम सेक्टर में कुमकडी चौकी के पास अग्रिम चौकी पर ग्रेनेड फेंका और गोलीबारी की. सूत्रों के मुताबिक, भारतीय सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की, जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई. उन्होंने बताया कि मुठभेड़ में पांच जवान घायल हो गए, जिनमें से एक ने बाद में दम तोड़ दिया. सूत्रों के अनुसार, एक कैप्टन समेत चार घायल सैन्यकर्मियों को बेस अस्पताल ले जाया गया है. उन्होंने बताया कि घायल सैनिकों में से एक की हालत ‘‘गंभीर’’ है. सैन्य अधिकारियों के मुताबिक LoC पर पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम (BAT) ने ये हमला किया था. जिसे भारतीय जवानों ने नाकाम कर दिया. 

जानें क्‍या है ‘BAT’?
इंडियन आर्मी को शक है कि BAT में पाकिस्तान के SSG कमांडो समेत पाकिस्तानी सेना के कुछ सैनिक भी शामिल हैं, इन सभी ने कुछ आतंकवादी संगठनों के साथ मिलकर अटैक किया. बॉर्डर एक्शन टीम या BAT में पाकिस्तानी सेना के कमांडो और आतंकवादी शामिल होते हैं और ये LoC पर घुसपैठ करने के लिए जाने जाते हैं. कुपवाड़ा में तीन दिनों में ये दूसरी मुठभेड़ है. इलाके में संभावित आतंकवादी गतिविधियों की सूचना के बाद जिले के कामकारी इलाके में ऑपरेशन शुरू किया गया था. इससे पहले 24 जुलाई को भी सुरक्षा बलों ने कुपवाड़ा के लोलाब इलाके में आतंकवादियों के साथ रात भर चली मुठभेड़ में एक आतंकवादी को ढेर किया था. गोलीबारी में एक भारतीय सैनिक भी मारा गया है.

Trending news