2020 में आएंगे 10 गुना ऑप्टिकल जूम वाले अत्याधुनिक स्मार्टफोन

यह डिवाइस 2020 की पहल छमाही में बाजार में आ सकती है.

2020 में आएंगे 10 गुना ऑप्टिकल जूम वाले अत्याधुनिक स्मार्टफोन
फाइल फोटो...

सैन फ्रांसिस्को : जाने माने विश्लेषक मिंग-ची कुओ ने दावा किया है कि अगले साल अत्याधुनिक स्मार्टफोनों (Smartphone) में 10 गुना ऑप्टिकल जूम प्रमुख अपडेट के रूप में उभर सकता है. एक शोधपत्र में कुओ ने कहा कि पी40 प्रो के रियर कैमरा सेटअप में दोबारा डिजाइन किया गया पेरीस्कोप टेलीफोटो लेंस का फीचर दिया गया है. यह डिवाइस 2020 की पहल छमाही में बाजार में आ सकती है.

हाल ही में मैकर्यूमर्स ने बताया कि विश्लेषक ने कहा कि उन्नत ऑप्टिकल जूम को अगले साल और अत्याधुनिक स्मार्टफोनों में जोड़ा जाएगा. उन्होंने हालांकि यह नहीं बताया कि क्या यह आईफोन में बढ़ाया जाएगा, जिसने हाल ही में दो गुना ऑप्टिकल जूम और 10 गुना डिजिटल जूम तक बढ़ाया है.

हालांकि ओप्पो (Oppo) ने इसी साल दस गुना ऑप्टिकल जूम्स वाला एक स्मार्टफोन लाने का वादा किया था, लेकिन सिर्फ 10 गुना हाइब्रिड जूम के साथ एक स्मार्टफोन लॉन्च किया. हाइब्रिड जूम ऑप्टिकल जूम और सॉफ्टवेयर के संयोजन पर आधारित है.

कुओ ने हाल ही में दावा किया कि एप्पल अगले साल 5जी से लैस आईफोन लॉन्च कर सकता है और इससे इसकी निर्माण लागत बढ़ने की संभावना है. उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि आईफोन निर्माता 5जी आईफोनों की कीमतें बहुत ज्यादा नहीं बढ़ाएंगे.

5जी आईफोन की निर्माण लागत 30 डॉलर से 100 डॉलर तक बढ़ने की संभावना है.