हैकर्स की नजर कहीं आपके Google अकाउंट पर तो नहीं, इस तरह से रखें सिक्योर

Google अकाउंट को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए आपको अपने Google अकाउंट में टू-स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल करना चाहिए. आइए जानते हैं एसी हीं कुछ खास बातें Google अकाउंट की सिक्योरिटी के लेकर.

हैकर्स की नजर कहीं आपके Google अकाउंट पर तो नहीं, इस तरह से रखें सिक्योर

नई दिल्ली: हैकर्स कब किसका अकाउंट हैक कर जाएं ये पता करना बड़ा मुश्किल है. ऐसे में बस आप अपने अकाउंट की सुरक्षा को बढ़ा सकते हैं. हैकिंग की रोकथाम के लिए Google अकाउंट का सिक्योर होना बेहद जरूरी है. क्योंकि इन Google अकाउंट से आप जो अपने सोशल मीडिया अकाउंट बनाते हैं या इन Google अकाउंट्स से आप किसी भी वेबसाइट पर लॉगइन करते हैं तो हो सकता है आपके Google अकाउंट के हैक होने के साथ-साथ आपके सोशल मीडिया अकाउंट्स भी हैक हो जाएं. इसलिए आपको सतर्क रहने की जरूरत है. आइए आपको बताते हैं कुछ खास उपाय.

Google अकाउंट का सिक्योरिटी चेकअप
अगर आप अपना Google अकाउंट को सिक्योर रखना चाहते हैं तो आपको रेग्यूलर बेसिस पर अपने Google अकाउंट का सिक्योरिटी चेकअप करते रहना होगा. इस सिक्योरिटी चेकअप को आप सिक्योरिटी चेकअप टूल की मदद से अपने स्मार्टफोन, पीसी, लैपटॉप और टेबलेट में कर पाएंगे.

Google अकाउंट का पासवर्ड सिक्योरिटी
आपने अगर अपना Google अकाउंट बना रखा है या फिर आप Google अकाउंट बनाने जा रहे हैं तो आपको अपने Google अकाउंट के लिए एक मजबूत पासवर्ड रखना चाहिए. यह पासवर्ड आप खुद से भी सोच सकते हैं और अगर कुछ भी समझ में न आए तो आप Google द्वारा सुझाए गए पासवर्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकिं Google द्वारा बताया गया पासवर्ड बहुत ज्यादा कठिन होता है जिसे याद रखना बेहद मुस्किल होता है. ऐसे में आप उस पासवर्ड को सेव भी कर सकते हैं. इसके अलावा अगर कोई आपके पासवर्ड के साथ छेड़-छाड़ करता है तो आपके पास एक अलर्ट का मैसेज भी आएगा.

ये भी पढ़ें, iPhone 12 हो जाएगा बिना एडप्टर और केबल के चार्ज, Apple ने लाया यह खास चीज 

Google अकाउंट का टू-स्टेप वेरिफिकेशन
बार-बार सिक्योरिटी चेकअप करना और पासवर्ड को मजबूत बनाना कोई आसान काम तो है नहीं. ऐसे में अपने Google अकाउंट को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए आपको अपने Google अकाउंट में टू-स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल करना चाहिए. ऐसा करने से जब कभी भी किसी भी दूसरे डिवाइस पर लॉग-इन करेंगे तो आपके पास एक अलर्ट मैसेज आ जाएगा.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.