close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Huawei ने लॉन्च किया 5G फोल्डेबल स्मार्टफोन Mate X, 2 लाख से ज्यादा है कीमत

अनफोल्ड करने पर यह फोन टैबलेट बन जाता है जिसका डिस्प्ले 8 इंच है.

Huawei ने लॉन्च किया 5G फोल्डेबल स्मार्टफोन Mate X, 2 लाख से ज्यादा है कीमत
इस फोन के 8जीबी रैम और 512 जीबी इंटर्नल मेमोरी वाले वेरिएंट की कीमत करीब 2 लाख 10 रुपये है. (फोटो साभार ट्विटर)

नई दिल्ली: चाइनीज स्मार्टफोन मेकर हुआवे (Huawei) ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2019 में अपना पहला  5G फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च किया. इस स्मार्टफोन का नाम Huawei Mate X रखा गया है. कुछ दिन पहले SAMSUNG ने अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च किया था. इस साल फोल्डेबल स्मार्टफोन का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था. कई और कंपनियों ने घोषणा की है कि वह फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करेगी.

अनफोल्ड करने पर यह फोन टैबलेट बन जाता है जिसका डिस्प्ले 8 इंच है. फोल्ड करने पर यह 6.6 इंच का स्मार्टफोन बन जाता है. सैमसंग की तरह इसमें किसी भी तरह का डिस्प्लेल नॉच नहीं दिया गया है. इस फोन के 8जीबी रैम और 512 जीबी इंटर्नल मेमोरी वाले वेरिएंट की कीमत करीब 2 लाख 10 रुपये है. अगले कुछ महीने में इस फोन की बिक्री शुरू हो जाएगी. हालांकि, इसको लेकर किसी तारीख का ऐलान नहीं किया गया है. कंपनी की तरफ से कहा गया है कि वह फोल्डेबल के अलावा बहुत जल्द Mate 20X लॉन्च करने जा रही है जो एक 5जी स्मार्टफोन होगा.

Huawei 5g foldable smartphone Mate X launched in Mobile World Congress 2019
(फोटो साभार ट्विटर)

स्पेसिफिकेशन्स
Huawei Mate X एक डुअल सिम स्मार्टफोन है जो  Android 9 Pie पर काम करता है. इसका फ्रंट डिस्प्ले 6.6 इंच का है और पीछे का डिस्प्ले 6.38 इंच है. अनफोल्ड करने पर यह मिलकर 8 इंच का टैबलेट बन जाता है. अनफोल्ड करने पर इसकी मोटाई केवल  5.4mm रह जाती है जो iPad Pro की मोटाई (5.9mm)से भी कम है. फोल्ड कर देने पर इसकी मोटाई 11mm हो जाती है. इस स्मार्टफोन में टून-इन-वन फ्रंट कैमरा दिया गया है. इसकी बैटरी 4500mAh की है. हुआवे सुपर चार्ज टेक्नोलॉजी की मदद से यह स्मार्टफोन 30 मिनट में 85 फीसदी चार्ज हो जाता है.

Huawei 5g foldable smartphone Mate X launched in Mobile World Congress 2019
(फोटो साभार ट्विटर)

5G स्पीड के लिए हुवावे मेट एक्स में बलॉन्ग 5000 5G मॉडेम दिया गया है. 5G नेटवर्क मिलने पर यह फोन फोन 3 सेकंड में 1जीबी का कॉन्टेंट डाउनलोड कर सकता है.