एक SMS पड़ेगा भारी! अपग्रेड वर्जन के साथ वापस आया Medusa बैंकिंग ट्रोजन, जानें क्या है यह मुसीबत
Advertisement
trendingNow12313210

एक SMS पड़ेगा भारी! अपग्रेड वर्जन के साथ वापस आया Medusa बैंकिंग ट्रोजन, जानें क्या है यह मुसीबत

What is Medusa Banking Trojan: Medusa बैंकिंग ट्रोजन, यानी एक खतरनाक मालवेयर, फिर से एक्टिव हो गया है. साल 2020 में पहली बार सामने आने के बाद, यह 4 साल बाद फिर से वापसी कर चुका है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

एक SMS पड़ेगा भारी! अपग्रेड वर्जन के साथ वापस आया Medusa बैंकिंग ट्रोजन, जानें क्या है यह मुसीबत

Medusa Banking Trojan: अगर आप एक एंड्रॉयड यूजर हैं और अपने स्मार्टफोन में डिजिटल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए एक महत्तवपूर्ण खबर है. आपने साइबर फ्रॉड के कई ऐसे मामलों के बारे में सुना होगा जहां लोगों के साथ लाखों रुपये की धोखाधड़ी हुई होगी. ऐसे फ्रॉड मालवेयर की मदद से भी होते हैं, जिन्हें स्कैमर लोगों को पता चले बिना उनके फोन में इंस्टॉल कर देते हैं. यह मालवेयर लोगों की पर्सनल जानकारी चुरा लेता है. ऐसा ही एक Medusa बैंकिंग ट्रोजन, यानी एक खतरनाक मालवेयर, फिर से एक्टिव हो गया है. साल 2020 में पहली बार सामने आने के बाद, यह 4 साल बाद फिर से वापसी कर चुका है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

क्या है Medusa?

सबसे पहले आपको बतात हैं कि Medusa क्या है. Medusa एक तरह का टूल है जिसका इस्तेमाल हैकर्स आपके फोन को हैक करने के लिए करते हैं. यह एक बैंकिंग ट्रोजन या बैंकिंग मालवेयर है जो खुद को आपके फोन में छिपा लेता है और आपके बैंक अकाउंट से जुड़ी सभी जानकारी चुरा लेता है. एक बार Medusa आपके फोन में घुस जाता है, तो हैकर्स को आपके फोन पर पूरा कंट्रोल मिल जाता है. वे आपकी जासूसी कर सकते हैं और आपके बैंकिंग ऐप्स पर अटैक कर सकते हैं. 

यह कैसे फैलता है?

Medusa का अपग्रेडेड वर्जन आया है जो कि ज्यादा खतरनाक है. यह पहले वाले वर्जन के मुकाबले ज्यादा ताकतवर है और ज्यादा-से-ज्यादा यूजर्स को निशाना बना रहा है. यह प्राथमिक तौर पर एंड्रॉयड डिवाइस को अपना निशाना बनाता है. Medusa को आपके फोन में SMS लिंक के जरिए भेजा जाता है. जब आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं, तो यह मालवेयर आपके फोन में डाउनलोड हो जाता है.  

कहां एक्टिव है Medusa?

साइबर सिक्योरिटी फर्म क्लिफी के मुताबिक Medusa फिलहाल कनाडा, फ्रांस, इटली, तुर्की, ब्रिटेन और अमेरिका में एक्टिव है. Medusa गूगल प्ले-स्टोर पर उपलब्ध नहीं है, इसलिए यह प्ले-स्टोर के माध्यम से आपके फोन में नहीं पहुंच सकता.

खुद को कैसे बचाएं?

1. अनजान नंबरों से आए SMS लिंक पर क्लिक न करें.
2. केवल Google Play Store से ही ऐप डाउनलोड करें.
3. अपने फोन में एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें और उसे अपडेट रखें.
4. अपने बैंकिंग ऐप्स के लिए मजबूत पासवर्ड का इस्तेमाल करें और उन्हें नियमित रूप से बदलते रहें.
5. पब्लिक Wi-Fi नेटवर्क पर बैंकिंग ट्रांजैक्शन न करें. 

Trending news