Paytm लाया मस्त फीचर! किस प्लेटफॉर्म पर आएगी आपकी Train, अभी कहां पहुंची है... ऐसे चुटकियों में करें पता
Advertisement
trendingNow11298000

Paytm लाया मस्त फीचर! किस प्लेटफॉर्म पर आएगी आपकी Train, अभी कहां पहुंची है... ऐसे चुटकियों में करें पता

Paytm नया फीचर लाया है, जो ट्रेन से यात्रा करने वालों के बेस्ट साबित हो सकती है. अब कोई भी पेटीएम ऐप (Paytm App) का उपयोग ट्रेन के चलने की स्थिति को सीधे ट्रैक (PNR Status tracking) करने के लिए कर सकता है.

 

Paytm लाया मस्त फीचर! किस प्लेटफॉर्म पर आएगी आपकी Train, अभी कहां पहुंची है... ऐसे चुटकियों में करें पता

पेटीएम (Paytm) नई सुविधाओं का एक बंच जोड़ रहा है, ये सभी प्लेटफॉर्म पर सुविधाओं को बढ़ा रहे हैं. ट्रेन यात्रियों के लिए, पेटीएम ट्रेन टिकट बुक करने की क्षमता प्रदान करता है और अब इसने संबंधित सुविधाओं का विस्तार किया है. पेटीएम (Paytm) पर यात्री अब अपनी यात्रा का पीएनआर स्टेटस ट्रैक (Paytm Live Train Status) कर सकेंगे. इसके अतिरिक्त, अब कोई भी पेटीएम ऐप (Paytm App) का उपयोग ट्रेन के चलने की स्थिति को सीधे ट्रैक (PNR Status tracking) करने के लिए कर सकता है, जिससे ऐसा करने के लिए वेबसाइटों पर निर्भर रहने से बचा जा सकता है.

Paytm करना होगा अपडेट

यूजर्स को एंड्रॉइड (Android) और आईओएस (iOS) दोनों प्लेटफॉर्म पर ऐप को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करना होगा. एक बार अपडेट होने के बाद, आप लिस्टेड इन सुविधाओं को खोजने के लिए सूची में स्क्रॉल कर सकते हैं. हालांकि, सुविधाओं को खोजने के लिए ऐप के भीतर सर्ज फंक्शन का उपयोग करना आसान तरीका है; पेटीएम ऐप (Paytm App) में बहुत सारी विशेषताएं लिस्टेड हैं.

Paytm Live Train Status, PNR Status tracking की घोषणा

जो लोग लाइव ट्रेन की स्थिति को ट्रैक करने में रुचि रखते हैं, उनके लिए यह प्रक्रिया आसान है- 
- पेटीएम ऐप पर जाएं और ट्रेन स्टेटस सर्च करें.
- पेटीएम ट्रैवल सेक्शन खुलता है, जिससे आप ट्रेन, बस, फ्लाइट आदि को ट्रैक कर सकते हैं.
- आपको 'ट्रेन' विकल्प चुनना होगा. यहां आपको पीएनआर स्टेटस, लाइव ट्रेन स्टेटस, ट्रेन कैलेंडर और ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने का विकल्प मिलेगा.
- आप ट्रेन नंबर इनपुट कर सकते हैं और सर्च फंक्शन पर टैप कर सकते हैं.
- एक बार जब आप जानकारी डाल देते हैं, तो ऐप आने वाले स्टेशन, अंतिम पास स्टेशन, यात्रा के लिए शेष समय, प्लेटफॉर्म विवरण, आगमन और प्रस्थान समय, और अपेक्षित आगमन समय सहित सभी यात्रा विवरण दिखाएगा.
- इसी तरह, आप अपनी टिकट बुकिंग की स्थिति की जांच करने के लिए अपना पीएनआर नंबर इनपुट कर सकते हैं.
- आप ट्रेन कैलेंडर भी देख सकते हैं, जिसमें आप एक सप्ताह में चलने के दिन और सभी कक्षाओं में सीटों की उपलब्धता देख सकेंगे.

Paytm ला रहा कई सुविधा

पेटीएम का कहना है कि कोई भी हिंदी, बांग्ला, तेलुगु, मराठी, तमिल, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, पंजाबी, ओडिया और अन्य 10 से अधिक भाषाओं में बुकिंग कर सकता है. कंपनी का कहना है कि कोई अतिरिक्त शुल्क या छिपी हुई लागत नहीं है. पेटीएम का यह भी कहना है कि ग्राहक वरिष्ठ नागरिक कोटा का लाभ उठा सकते हैं, जिसका अर्थ है कि 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के पुरुष यात्री और 45 वर्ष और उससे अधिक आयु की महिला यात्री लोअर बर्थ टिकट बुक कर सकती हैं. सभी भुगतान यूपीआई के माध्यम से शुरू किए जाएंगे और वे शून्य भुगतान गेटवे (पीजी) शुल्क के साथ आते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news