Petrol Diesel Price Hike: इन मोबाइल Apps का करें इस्तेमाल, सस्ते में मिलेगा Petrol-Diesel! जानिए सबकुछ
Advertisement

Petrol Diesel Price Hike: इन मोबाइल Apps का करें इस्तेमाल, सस्ते में मिलेगा Petrol-Diesel! जानिए सबकुछ

Petrol Diesel Price Hike: पिछले दिनों में Petrol-Diesel की कीमतें आसमान छू रही हैं और इससे पूरा देश परेशान है. आज हम आपको कुछ ऐसे Mobile Apps के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको डाउनलोड करके आप सस्ते में Petrol-Diesel पा सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे..

 

Photo Credit: Daily Excelsior

नई दिल्ली: पिछले 16 दिनों में भारत के तमाम शहरों में Petrol-Diesel के दामों को 14 बार बढ़ाया जा चुका है. दिल्ली और मुंबई में तो पेट्रोल की कीमत आसमान छू रही है. इन बढ़ते दामों ने लोगों को काफी परेशान कर दिया है. आज हम आपको कुछ ऐसे Mobile Apps के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी गाड़ियों में कम कीमत में Petrol-Diesel भरवा सकते हैं. आइए इन ऐप्स पर एक नजर डालते हैं.. 

  1. पेट्रोल-डीजल ऐसे मिल सकता है सस्ते में 
  2. इस्तेमाल करें ये शानदार मोबाइल ऐप्स 
  3. जानिए पेट्रोल पम्प की लोकेशन और इतना कुछ 

Fuel@IOC App 

आपको बता दें कि ये Indian Oil का मोबाइल ऐप है. इस ऐप से आप Petrol-Diesel की कीमतों को लाइव चेक कर सकते हैं. इस ऐप पर Petrol-Diesel की कीमतों को चेक करने के लिए आपको इसे डाउनलोड करने के बाद यहां अकाउंट बनाना होगा. इसके बाद आप ऐप में दिए ‘लोकेट अस’ टैब की मदद से मैप पर अपने आस-पास के पेट्रोल पम्प्स के बारे में पता लगा सकेंगे और ये भी जान पाएंगे कि कहां आपको कम कीमत में Petrol-Diesel मिल जाएगा. इस ऐप को iOS और एंड्रॉयड यूजर्स, दोनों डाउनलोड कर सकते हैं. 

MapMyFuel App

इस ऐप से आप Petrol-Diesel के साथ-साथ CNG के दामों का भी पता लगा सकते हैं. इसमें आईओसीएल (IOCL), एचपीसीएल (HPCL), बीपीसीएल (BPCL), रिलायंस पेट्रोलियम (Reliance Petroleum), एस्सार पेट्रोलियम (Essar Petroleum) और शेल इंडिया (Shell India) के तहत आने वाले पेट्रोल पम्प्स शामिल हैं. ये एक क्राउडसोर्स्ड ऐप है जहां लोग एक दूसरे को पेट्रोल, डीजल और सीएनजी के दामों के बारे में बताते हैं.

SmartDrive App 

इस ऐप से भी आप पता लगा सकते हैं कि आपके आस-पास के कौन से पेट्रोल स्टेशन से आप कम कीमत में Petrol-Diesel ले सकते हैं. आपको बता दें कि ये ऐप BPCL का ऐप है जो आपको पेट्रोल और डीजल की हर दिन की कीमत, आस-पास के पेट्रोल पम्प्स की लोकेशन और वहां मिलने वाले Petrol-Diesel के दामों के बारे में बताता है. 

Daily Petrol/Diesel Price App

Daily Petrol/Diesel Price App से आप शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बारे में जाने सकते हैं. साथ ही, इस ऐप से आप शहर के अलग-अलग स्थानों और क्षेत्रों में Petrol-Diesel की कीमतों और बीते कुछ दिनों में इनकी कीमतों में हुए उतार-चढ़ाव की डिटेल्स को भी जान सकते हैं. इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. 

आपको बता दें कि इन ऐप्स के अलावा भी आप एक तरीके से अपने आस-पास के पेट्रोल पम्प्स पर मिलने वाले Petrol-Diesel की कीमतों के बारे में पता लगा सकते हैं. आप '92249-92249' फोन नंबर पर 'RSP DEALER CODE' एसएमएस भेजकर अपने शहरों में ईंधन की कीमतों को चेक कर सकते हैं. इसी प्रकार की सर्विस भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) के लिए भी हैं.

Trending news