बम की तरफ फटा Refrigerator ! पलक झपकते ही उड़ जाएंगे परखच्चे, छोटी सी भूल से हो जाएगा बड़ा हादसा
Advertisement

बम की तरफ फटा Refrigerator ! पलक झपकते ही उड़ जाएंगे परखच्चे, छोटी सी भूल से हो जाएगा बड़ा हादसा

Refridgerator Blast: रेफ्रिजरेटर को आप अगर हल्के में लेते हैं तो आपको ये समझने की जरूरत है कि ये खतरनाक साबित हो सकता है और इसमें एक जोरदार धमाका हो सकता है.

बम की तरफ फटा Refrigerator ! पलक झपकते ही उड़ जाएंगे परखच्चे, छोटी सी भूल से हो जाएगा बड़ा हादसा

Refridgerator Explosion: रेफ्रिजरेटर में धमाके के मामले शायद ही आपने पहले सुने होंगे लेकिन वाकई में आप अगर इसे हल्के में लेने की भूल करते हैं तो यकीन मानिए ये आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. रेफ्रिजरेटर एक बेहद ही सेंसिटिव होम अप्लायंस है और इसके साथ की गई लापरवाही बड़े हादसे की शक्ल ले सकती है. अगर आपको इसके बारे में किसी तरह की कोई जानकारी नहीं है और आप अपने रेफ्रिजरेटर का ध्यान नहीं रखते हैं तो इसमें बड़ा धमाका हो सकता है और आज हम आपको इसके पीछे के कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

इन वजहों से होती हैं फ्रिज में धमाके की घटनाएं 

1.कभी भी रेफ्रिजरेटर को ऐसी जगह पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जहां पर बिजली फ्लकचुएट करती है. दरअसल ऐसा होने पर रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर पर दबाव बढ़ सकता है और इसमें धमाका हो सकता है.

2.कई बार ऐसा होता है जब आप रेफ्रिजरेटर में बर्फ जमने देते हैं और यह लगातार जमती हुई चली जाती है ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए कि रेफ्रिजरेटर को कुछ-कुछ घंटों पर खोलते रहें इससे बर्फ जमने की प्रक्रिया धीमी पड़ जाएगी और आपको उसका तापमान भी बढ़ा देना चाहिए.

3.रेफ्रिजरेटर में अगर किसी तरह की खराबी आती है खास तौर से कंप्रेसर वाले हिस्से में तो आपको इसे कंपनी के ही सर्विस सेंटर पर ले जाना चाहिए क्योंकि कंपनी में ओरिजिनल पार्ट्स की गारंटी दी जाती है. अगर आप लोकल पार्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो इससे कंप्रेसर में धमाका हो सकता है.

4.अगर आप लंबे समय से रेफ्रिजरेटर में कुछ भी सामान नहीं रख रहे हैं लेकिन यह लगातार चल रहा है तो आपको इसे खोलने से पहले या फिर इसमें कोई सामान रखने से पहले इसे पावर ऑफ कर देना चाहिए और तब इसे ऑन करना चाहिए क्योंकि इससे रेफ्रिजरेटर में किसी तरह का धमाका नहीं होगा.

5.कभी भी रेफ्रिजरेटर को इस्तेमाल करने के दौरान इस का तापमान सबसे निम्नतम स्तर पर नहीं लाना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर को जरूरत से ज्यादा दबाव डालना पड़ता है और यह काफी गर्म हो जाता है और इसके फटने की संभावना बनी रहती है.

Trending news