Sextortion का माया जाल: 'बाबू, सुहानी रात है जादू दिखाओ न...' ऐसा करने वालों पर Facebook का एक्शन
Advertisement
trendingNow12351993

Sextortion का माया जाल: 'बाबू, सुहानी रात है जादू दिखाओ न...' ऐसा करने वालों पर Facebook का एक्शन

Facebook sextortion scams: ये लोग ज्यादातर अमेरिका के पुरुषों को निशाना बनाते थे और फर्जी अकाउंट्स का इस्तेमाल करते थे. सेक्सटॉर्शन में लोगों को धमकी दी जाती है कि अगर उन्होंने पैसे नहीं दिए तो उनकी निजी तस्वीरें सबको दिखा दी जाएंगी.

AI Image

मेटा ने हाल ही में नाइजीरिया से लगभग 63,000 फेसबुक अकाउंट्स हटाए हैं, जो पैसे के लिए धोखाधड़ी करते थे. ये लोग ज्यादातर अमेरिका के पुरुषों को अपना शिकार बनाते थे. नाइजीरिया में ऐसे लोगों को 'याहू बॉय' कहा जाता है, जो अलग-अलग तरह की धोखाधड़ी करते हैं. जैसे, वो खुद को किसी गरीब की तरह दिखाकर या नकली राजकुमार बनकर लोगों को धोखा देते हैं और उनसे पैसे ले लेते हैं. 

ऐसे चल रह था स्कैम

मेटा ने बताया कि उन्होंने करीब 2500 फर्जी अकाउंट्स हटाए हैं, जो करीब 20 लोगों से जुड़े थे. ये लोग ज्यादातर अमेरिका के पुरुषों को निशाना बनाते थे और फर्जी अकाउंट्स का इस्तेमाल करते थे. सेक्सटॉर्शन में लोगों को धमकी दी जाती है कि अगर उन्होंने पैसे नहीं दिए तो उनकी निजी तस्वीरें सबको दिखा दी जाएंगी. जांच में पता चला कि ज्यादातर कोशिशें नाकाम रहीं, लेकिन कुछ बच्चों को भी निशाना बनाया गया, जिसकी जानकारी अमेरिका की नेशनल सेंटर फॉर मिसिंग एंड एक्सप्लॉइटेड चिल्ड्रेन को दी गई.

ऐसे ढूंढा अकाउंट्स को

मेटा ने बताया कि उन्होंने नए तकनीकी संकेतों का इस्तेमाल करके इन धोखाधड़ी वाले अकाउंट्स को ढूंढा है. नाइजीरिया में इन धोखाधड़ियों को '419 स्कैम' कहा जाता है, जो देश के कानून की धारा 419 से जुड़ा है. वहां 20 करोड़ से ज़्यादा लोग रहते हैं और हालात अच्छे नहीं हैं, इसलिए लोग धोखाधड़ी करने लगे हैं. ये लोग यूनिवर्सिटी के हॉस्टल, झुग्गियों या अमीर इलाकों से काम करते हैं. मेटा ने ये भी बताया कि कुछ अकाउंट्स पर धोखाधड़ी करने के तरीके बताए जा रहे थे.

इन लोगों ने धोखाधड़ी के लिए स्क्रिप्ट और गाइड बेचे, साथ ही फर्जी अकाउंट बनाने के लिए तस्वीरें भी दीं. ESET नाम की एक कंपनी ने सबसे पहले इस धोखे को पकड़ा और 26 जून, 2024 को टेलीग्राम को बताया. टेलीग्राम ने 11 जुलाई, 2024 को इस समस्या को ठीक किया और टेलीग्राम के 10.14.5 और उससे ऊपर के वर्जन में ये दिक्कत नहीं होगी.

Trending news