Smartphone Hacks: स्मार्टफोन के ऊपर इस वजह से होता है ये छोटा सा होल, नहीं जानते होंगे इसका इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow11291489

Smartphone Hacks: स्मार्टफोन के ऊपर इस वजह से होता है ये छोटा सा होल, नहीं जानते होंगे इसका इस्तेमाल

Smartphone Features: हर स्मार्टफोन में ऐसे कुछ फीचर्स दिए जाते इसके बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती है आज हम आपको ऐसे ही बेहद खास फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके स्मार्टफोन में ऑफर किया जाता है.

Smartphone Hacks: स्मार्टफोन के ऊपर इस वजह से होता है ये छोटा सा होल, नहीं जानते होंगे इसका इस्तेमाल

Smartphone Remote Access: आपने कभी गौर किया होगा तो पाया होगा कि कुछ स्मार्टफोन ऐसे होते हैं जिनके ऊपर की तरफ आपको एक डॉट या होल जैसी संरचना दिखाई देती है. दरअसल यह होल नहीं होता है इसका इस्तेमाल बहुत सारे लोग नहीं जानते हैं लेकिन यह असल में एक धाकड़ फीचर होता है, जो आपके बड़े काम आ सकता है. यह फीचर ज्यादातर चाइनीज फोन्स में ऑफर किया जाता है. अगर आपने भी किसी स्मार्टफोन में ऐसा ब्लैक होल देखा है और आपको यह बस एक डिजाइन नजर आता है तो आज हम आपको उसकी असलियत के बारे में बताने जा रहे हैं. साथ ही यह भी बताएंगे कि आखिर इस फीचर का इस्तेमाल आप कैसे कर सकते हैं. 

आईआर ब्लास्टर होता है ये ब्लैक डॉट 

दरअसल आपके स्मार्टफोन के ऊपर की तरफ दिखाई दे रही है डॉट नुमा संरचना असल में एक आईआर ब्लास्टर होता है. यह इंफ्रारेड तरंगों को फेंकने का काम करता है. इंफ्रारेड वेव्स वही होती है जो आपके घर में इस्तेमाल होने वाले एयर कंडीशनर और टीवी के रिमोट से भी निकलती हैं और रिमोट की मदद से आप टीवी और एयर कंडीशनर को एक्सेस कर पाते हैं.

स्मार्टफोन से एक्सेस कर सकते हैं अप्लायंस 

आपको बता दें कि यह फीचर इस्तेमाल करके आप अपने घरों में इस्तेमाल होने वाले एयर कंडीशनर टीवी समेत कई अन्य डिवाइसेज को कंट्रोल कर सकते हैं, ठीक होती उसी तरह से जैसे आप रिमोट से एक्सेस करते हैं. एक बार आप इस पूरे प्रोसेस के बारे में जान लें फिर आप कहीं पर भी किसी भी रिमोट से चलने वाले डिवाइस को एक्सेस कर पाएंगे. 

कैसे काम करता है फीचर 

अगर आप आईआर ब्लास्टर का इस्तेमाल अपने घर के टीवी और एयर कंडीशनर को कंट्रोल करने में करना चाहते हैं इसके लिए आपको आईआर ब्लास्टर ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा, कुछ स्मार्टफोंस में यह ऐप पहले से ही इंस्टॉल होकर आता है लेकिन अगर आपके फोन में ये ऐप नहीं है तो आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद आपको बस जिस डिवाइस को रिमोट से एक्सेस करना है उसके साथ पेयरिंग करनी होती है. कुछ ही मिनटों के इस प्रोसेस के बाद आप अपने घर के डिवाइसों को स्मार्टफोन से एक्सेस कर पाएंगे. यह फीचर बहुत काम आता है और खासतौर से उस समय जब आपके घर के अप्लायंसेज का रिमोट काम नहीं कर रहा होता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news