close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लाखों लोगों के पासवर्ड का हुआ खुलासा, हैकर्स आसानी से कर लेते हैं क्रैक

अध्ययन में पाया गया कि 2.3 करोड़ से अधिक पासवर्ड्स में शीर्ष पर 123456 है. दूसरा सबसे लोकप्रिय पासवर्ड 123456789 पाया गया.

लाखों लोगों के पासवर्ड का हुआ खुलासा, हैकर्स आसानी से कर लेते हैं क्रैक
एनसीएससी ने कहा कि लोगों को मजबूत पासवर्ड का इस्तेमाल करने के लिए तीन रैंडम लेकिन याद रहने वाले अक्षरों का इस्तेमाल करना चाहिए.

लंदन: हाल ही में किए गए एक अध्ययन में पता चला है कि लाखों लोग अब भी संवेदनशील अकाउंट्स पर आसानी से याद रखने वाले पासवर्ड जैसे कि '123456' और ''क्वर्टी'' का इस्तेमाल कर रहे हैं. की-बोर्ड में अक्षरों की पहली पंक्ति में एक साथ लिखे पांच अक्षर (QWERTY) 'क्वर्टी' शब्द बनाते हैं. ब्रिटेन के राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा केंद्र (एनसीएससी) के अध्ययन में यह बात पता चली है जिससे लोगों की सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है. एनसीएससी ने कहा कि लोगों को मजबूत पासवर्ड का इस्तेमाल करने के लिए तीन रैंडम लेकिन याद रहने वाले अक्षरों का इस्तेमाल करना चाहिए. 

अध्ययन में पाया गया कि 2.3 करोड़ से अधिक पासवर्ड्स में शीर्ष पर 123456 है. दूसरा सबसे लोकप्रिय पासवर्ड 123456789 पाया गया. इन दोनों ही पासवर्ड्स में सेंध लगाना मुश्किल काम नहीं है जबकि अन्य पांच शीर्ष पासवर्ड्स में ''क्वर्टी'', ''पासवर्ड'' और ''1111111'' शामिल हैं.

जूलियन असांजे की गिरफ्तारी के बाद इक्वाडोर पर चार करोड़ साइबर हमले हुए

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, पासवर्ड में इस्तेमाल किए जाने वाले आम नाम हैं एश्ले. इसके बाद माइकल, डेनियल, जेसिका और चार्ली नाम पाए गए. एनसीएससी के तकनीक निदेशक इयान लेवी ने कहा कि जो लोग जाने पहचाने शब्दों या नामों वाले पासवर्ड इस्तेमाल करते हैं उनके अकाउंट्स हैक होने का खतरा ज्यादा रहता है.