पुराना Cooler बना देगा घर को कश्मीर! बस आजमाएं ये 5 Tricks, मेहमान भी पूछेंगे- 'नया AC कब खरीदा...'
Advertisement
trendingNow11113610

पुराना Cooler बना देगा घर को कश्मीर! बस आजमाएं ये 5 Tricks, मेहमान भी पूछेंगे- 'नया AC कब खरीदा...'

गर्मी का सीजन आ रहा है. ऐसे में लोग पुराने कूलर निकाल रहे हैं. अगर आप भी पुराना कूलर इस सीजन इस्तेमाल करने वाले हैं, तो आपको हम 5 ऐसी ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिससे पुराना कूलर भी AC जैसी ठंडी हवा देगा. आइए जानते हैं...

पुराना Cooler बना देगा घर को कश्मीर! बस आजमाएं ये 5 Tricks, मेहमान भी पूछेंगे- 'नया AC कब खरीदा...'

नई दिल्ली. गर्मी का सीजन आ रहा है. जाती-जाती ठंड में लोग पुराना कूलर और AC निकाल रहे हैं. भारत में अधिकतर लोग कूलर का इस्तेमाल करते हैं. कई लोग ऐसे भी हैं, जिनके यहां सालों से पुराना कूलर चल रहा है. उसी को रिपेयर कर लोग सालों-साल इस्तेमाल करते हैं. अक्सर लोग बोलते हैं कि लाख कोशिशों के बाद भी उनका कूलर ठंडा हवा नहीं देता है. उसके बाद वो नया कूलर खरीदने की तलाश करते हैं. लेकिन कम बजट होने के कारण पुराना कूलर ही चलाना पड़ता है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो हम आपको ऐसे 5 तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपका पुराना कूलर भी AC जैसी ठंडी हवा देगा. आइए जानते हैं...

  1. इन 5 ट्रिक्स से पुराना कूलर भी देगा AC जैसी हवा.
  2. कूलर को सीधे धूप में न रखें.
  3. कूलर की घास को सीजन में कम से कम दो बार चेंज करें.

सीधे धूप में न रखें कूलर

लोग अक्सर यह गलती कर बैठते हैं. जहां ज्यादा धूप पड़ती है, लोग वहां कूलर को प्लेस कर देते हैं. इससे ठंडी हवा नहीं मिल पाती है. कूलर को ऐसी जगह रखें जहां सीधे धूप न पड़ रही हो. अगर घर में हर तरफ धूप आती है, तो ऐसी व्यवस्था करें, जिससे कूलर पर सीधे धूप न पड़े.

खुली जगह पर रखें कूलर

कूलर नया हो या पुराना... उसको हमेशा खुली जगह पर रखें. आसान शब्दों में समझें तो, खुले एरिया में कूलर ठंडी हवा देगा. इसलिए कूलर को खिड़की पर फिक्स कर दें या जाली वाले दरवाजे के पास ही रखें.

वेंटिलेशन होना जरूरी

अगर आपने कूलर को ऐसी जगह रखा है, जहां वेंटिलेशन नहीं है तो कूलर ठंडी नहीं बल्कि उमस पैदा करेगा. कूलर को पर्याप्त वेंटिलेशन की जरूरत होती है. कूलर ठंडा तभी करेगा, जब हवा कमरे से बाहर निकलेगी.

घास को जरूर बदलें

अगर आपने पुराना कूलर निकाला है, तो उसकी घास जरूर बदलें. कूलर में लगी जाली के पीछे लगी घास में धूल जम जाता है और पानी में जम जाता है. ऐसे में हवा का रास्ता ब्लॉक हो जाता है. ऐसे में सीजन में कम से कम दो बार घास को बदलें. याद रहे, कि घास के बीच में गैप होना जरूरी है. 

कूलर में पानी का फ्लो चेक करते रहें

कूलर के वॉटर पंप में पानी का फ्लो सही होना चाहिए. अगर पंप को पानी नहीं मिल रहा है तो कूलर ठंडी हवा नहीं देगा. अक्सर देखा जाता है कि कूलर में पानी निकलने वाले होल बंद हो जाते हैं. ऐसे में घास को भी पानी नहीं मिल पाता है. उसको चेक करें और होल से धूल हो हटा दें. 

Trending news