AC में Ton का मतलब जानते हैं? जिनके घर में है एयर कंडीशनर, उनको भी नहीं होगा मालूम
Advertisement

AC में Ton का मतलब जानते हैं? जिनके घर में है एयर कंडीशनर, उनको भी नहीं होगा मालूम

What does Ton mean in AC: अगर आप नया AC खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको टन के बारे में जरूर पता होना चाहिए, क्योंकि कैपेसिटी इसी से मापी जाती है. आइए जानते हैं क्या होता है AC में टन का मतलब...

 

AC में Ton का मतलब जानते हैं? जिनके घर में है एयर कंडीशनर, उनको भी नहीं होगा मालूम

What does Ton mean in AC: अब सर्दियां जा रही हैं और तेजी से गर्मी पड़ने वाली है. ऐसे में लोग AC ऑन करने लगेंगे. अगर आप सोच रहे हैं कि गर्मी का काम पंखे से हो जाएगा तो आप बिल्कुल गलत हैं, क्योंकि इस बार जितनी कड़क ठंड पड़ी है उतनी की तपती गर्मी पड़ेगी. अगर आप नया AC खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको टन के बारे में जरूर पता होना चाहिए, क्योंकि कैपेसिटी इसी से मापी जाती है. आइए जानते हैं क्या होता है AC में टन का मतलब...

क्या होता है एसी में टन का मतलब

जिनके घर में एयर कंडीशनर है, उनको भी नहीं पता है कि आखिर टन का मतलब क्या होता है. ज्यादातर लोग वजन समझते हैं. अगर आप एसी खरीदने जा रहे हैं तो बेसिक जानकारी जरूर हासिल कर लें. जानिए 1 टन या फिर 1.5 टन के एसी का क्या मतलब होता है. 

क्यों किया जाता है टन का इस्तेमाल

बता दें टन वो यूनिट है, जिसका इस्तेमाल कमरे का साइज और कैपेसिटी को मापने के लिए किया जाता है. सका कैलकुलेशन British Thermal Units per hour के जरिए की जाती है, जिसे आमतौर पर BTU/hr कहा जाता है. एयर कंडीशनर के लिए BTU रेंज 5000 से 24000 BTU तक है और 12000 BTU 1 टन के बराबर है.

कमरे के प्रत्येक फुट के लिए 20 BTU/hr की जरूरत होती है. यानी यह कहना गलत नहीं होगा कि जितना ज्यादा BTU/hr की वैल्यू होगी, एसी उतनी पावरफुल ठंडी हवा देगा. लेकिन ऐसा नहीं है कि ज्यादा टन वाला एसी ले लिया जाए. खरीदने से पहले आपको अपने कमरे के साइज के बारे में पता होना चाहिए. अगर कमरा छोटा है तो ज्यादा टन वाला एसी भी वही काम करेगा जो 1 टन वाला एसी करेगा. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news