अब प्रिंटर तैयार करेगा स्वादिष्ट खाना, बस एक बटन दबाते ही हो जाएगा तैयार
Advertisement
trendingNow12264336

अब प्रिंटर तैयार करेगा स्वादिष्ट खाना, बस एक बटन दबाते ही हो जाएगा तैयार

Food Printing Technology: फूड प्रिंटिंग तकनीक बेहद ही क्रांतिकारी है और आने वाले समय में ये हमारे लाइफस्टाइल में बड़ा बदलाव करने में सक्षम है.

अब प्रिंटर तैयार करेगा स्वादिष्ट खाना, बस एक बटन दबाते ही हो जाएगा तैयार

Food Printing Technology: अभी तक आपने 3डी प्रिंटर के बारे में सुना होगा, ये प्लास्टिक के खलौने और ऐसी ही कई चीजों को तैयार करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ये कोई भी 3डी आईटम तैयार कर सकता है. इसमें बस कुछ थ्रेड्स डालने होते हैं और प्रोग्राम को इंस्ट्रक्शन देना होता है. बाकि का काम ये खुद ही कर लेता है. ठीक इसी तरह अब मार्केट में 3डी प्रिंटिंग तकनीक भी आ चुकी है. इस तकनीक का इस्तेमाल करके फूड आइटम्स तैयार किए जा सकते हैं. यकीन मानिए 3डी फूड प्रिंटिंग से आप घर बैठे पनीर, चिप्स और केक जैसी चीजें तैयार कर सकते हैं. आपको बस प्रिंटर को इंस्ट्रक्शन देना है और सारा मटीरियल इसमें भरना होता है.

परतों में तैयार होते हैं फूड आईटम्स 

प्रिंटिंग, जिसे 3डी फूड प्रिंटिंग भी कहा जाता है, इसमें 3डी प्रिंटर का इस्तेमाल होता है और खाने को परतों में जमा दिया जाता है. यह पारंपरिक खाना पकाने के तरीकों से अलग है, जहां खाने को आकार देने के लिए हाथों, चाकू या अन्य उपकरणों का उपयोग किया जाता है. इस तकनीक की मदद से खाने की काफी वैरायटी तैयार की जा सकती है.

फूड प्रिंटर विभिन्न प्रकार की सामग्री का उपयोग कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

प्यूरी किए गए फल और सब्जियां: इनका उपयोग अक्सर रंगीन और पौष्टिक भोजन बनाने के लिए किया जाता है.
चॉकलेट और कैंडी: मिठाई और डेसर्ट बनाने के लिए लोकप्रिय सामग्री.
मीट पेस्ट: बर्गर, सॉसेज और अन्य मांस उत्पादों को बनाने के लिए उपयोग किया जाता है.
आटा: ब्रेड, पिज्जा और पेस्ट्री बनाने के लिए उपयोग किया जाता है.
हाइड्रोकोलाइड: जेल और अन्य मोटे पदार्थ बनाने के लिए उपयोग किया जाता है जो संरचना और स्थिरता प्रदान करते हैं.

फूड प्रिंटर भोजन को विभिन्न आकृतियों और डिजाइनों में प्रिंट कर सकते हैं, जो पारंपरिक तरीकों से बनाना मुश्किल या असंभव होगा. यह व्यक्तिगत आहार आवश्यकताओं के अनुरूप भोजन बनाने और भोजन की बर्बादी को कम करने की क्षमता प्रदान करता है.

फूड प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी का उपयोग कहां किया जाता है?

रेस्तरां: कुछ रेस्तरां अब 3डी प्रिंटेड भोजन परोसते हैं, जो अक्सर पारंपरिक व्यंजनों पर अद्वितीय और रचनात्मक लेते हैं.
घर: घरेलू 3डी फूड प्रिंटर उपलब्ध हैं, जो व्यक्तियों को अपने घरों में 3डी प्रिंटेड भोजन बनाने की अनुमति देते हैं.
अस्पताल: अस्पतालों में, फूड प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी का उपयोग उन रोगियों के लिए भोजन बनाने के लिए किया जा सकता है इनको निगलने में कठिनाई होती है या जिन्हें विशेष आहार की आवश्यकता होती है.
अंतरिक्ष यान: नासा अंतरिक्ष यात्रियों के लिए भोजन प्रिंट करने के लिए 3डी प्रिंटिंग तकनीक का विकास कर रहा है, जो लंबी अवधि के अंतरिक्ष मिशनों के दौरान ताजे भोजन तक पहुंच प्रदान करेगा.
सेना: सेना भी 3डी प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी का उपयोग करके सैनिकों के लिए टिकाऊ भोजन बनाने की क्षमता में रुचि रखती है.

फूड प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी अभी अपने शुरुआती चरण में है. जैसे-जैसे इसमें सुधार होंगे, ये लोगों तक पहुंचने लगेगी. हो सकता है किसी दिन आपके घर में भी फ़ूड आईटम्स तैयार करने के लिए एक 3डी फूड प्रिंटर आ जाए.

Trending news