एक क्लिक से पता चलेगी WhatsApp Channel की हर एक डिटेल, जल्द आ रहा ये नया फीचर
Advertisement
trendingNow12271888

एक क्लिक से पता चलेगी WhatsApp Channel की हर एक डिटेल, जल्द आ रहा ये नया फीचर

WhatsApp Channel Analytics Feature: व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर नए-नए फीचर्स लाती रहती है, जो उनके काफी काम आते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक अब व्हाट्सएप एक नए फीचर पर काम कर रहा है. ये फीचर खास है उन लोगों के लिए जो व्हाट्सएप चैनल चलाते हैं. 

whatsapp

WhatsApp Channel New Feature: व्हाट्सएप एक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है, जिसका इस्तेमाल दुनिया भर में करोड़ों लोग करते हैं. लोगों के बीच यह ऐप काफी पॉपुलर है. लोग इसका इस्तेमाल अपने दोस्तों और रिेश्तेदारों से चैट करने के लिए, ऑडियो-वीडियो कॉल करने के लिए और ऑडियो-वीडिय फाइल शेयर करने के लिए करते हैं. इसकी पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हर देश में इसके यूजर्स हैं. कंपनी भी अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर नए-नए फीचर्स लाती रहती है, जो उनके काफी काम आते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक अब व्हाट्सएप एक नए फीचर पर काम कर रहा है. ये फीचर खास है उन लोगों के लिए जो व्हाट्सएप चैनल चलाते हैं. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सएप एक नए फीचर पर काम कर रहा है. यह नया फीचर व्हाट्सएप चैनल के मालिकों को एनालिटिक्स अपडेट देगा. इससे उन्हें अपनी ऑडियंस को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलेगी. फिलहाल, यह फीचर टेस्टिंग फेज में है. इस फीचर की मदद से चैनल एडमिन को ये पता चल सकेगा कि उनके चैनल को कितने लोग देख रहे हैं और उनकी पोस्ट्स कैसी परफॉर्म कर रही हैं.

WhatsApp Channel क्या है? 

आपको बता दें कि व्हाट्सएप चैनल एक तरह से ग्रुप होता है जहां एडमिन ही मैसेज भेज सकते हैं और बाकी लोग सिर्फ देख सकते हैं. ऐसा कह सकते हैं कि व्हाट्सएप चैनल एक तरह का वन-वे कम्यूनिकेशन होता है. यहां एडमिन टेक्स्ट मैसेज, फोटो, वीडियो, वॉइस नोट्स, डॉक्यूमेंट यहां तक की पोल भी शेयर कर सकते हैं. वहीं, यूजर्स भी अपनी पसंद का कोई चैनल फॉलो कर सकते हैं. यूजर्स जितने चाहें उतने चैनल्स फॉलो कर सकते हैं. मैक्सिमम चैनल्स फॉलो करने पर कोई लिमिट नहीं है. 

एडिमन को मिलेगी यह सुविधा

अभी तक एडमिन को ये नहीं पता चलता कि उनके चैनल को कितने लोग देख रहे हैं और किन देशों से ज्यादा लोग जुड़े हुए हैं. नया फीचर आने के बाद एडमिन को ये सारी जानकारी मिल सकेगी. इस फीचर में ये बताया जाएगा कि आपकी पोस्ट को कितने अलग-अलग लोगों ने देखा है, अगर कोई एक ही शख्स आपकी पोस्ट को बार-बार देखता है तो उसे सिर्फ एक बार गिना जाएगा. 

ये भी पता चल सकेगा कि किन देशों से ज्यादा लोग आपके चैनल को देख रहे हैं. इससे चैनल एडमिन को ये समझने में मदद मिलेगी कि उनका कौन सा कंटेंट ज्यादा पसंद किया जा रहा है और वो किस तरह से अपने चैनल को बेहतर बना सकते हैं. साथ ही ये भी पता चल सकेगा कि पिछले 30 दिनों में कितने नए लोग जुड़े हैं और कितने लोगों ने आपका चैनल छोड़ा है.

Trending news