क्यों इंटरनेट यूजर्स के लिए Dark Web से दूर रहने में है भलाई? सच्चाई जानकर पैरों तले खिसक जाएगी जमीन
Advertisement

क्यों इंटरनेट यूजर्स के लिए Dark Web से दूर रहने में है भलाई? सच्चाई जानकर पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

Internet Users: डार्क वेब के बारे में आप में से ज्यादातर लोग नहीं जानते होंगे, ये कितना खतरनाक हो सकता है इस बात का अंदाजा आप नहीं लगा सकते हैं. आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं.  

क्यों इंटरनेट यूजर्स के लिए Dark Web से दूर रहने में है भलाई? सच्चाई जानकर पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

Dark Web Users: "Dark Web" के बारे में अगर लोगों से पूछा जाए तो ज्यादातर लोग इसके बारे में ठीक से नहीं बता पाएंगे, हालांकि डार्क वेब से दूर रहना है ये बात शायद सभी को पता है. हालांकि डार्क वेब होता क्या है और इससे दूर रहने की सलाह क्यों दी जाती है, अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपका कन्फ्यूजन क्लियर करने जा रहे हैं. इसके बाद आप खुद ही समझ जाएंगे कि आखिर डार्क वेब से दूर रहने की सलाह क्यों दी जाती है. 

गलत कामों में भी होता है इस्तेमाल 

डार्क वेब के कुछ हिस्से तो लीगल गतिविधियों के लिए होते हैं, जैसे कि करेंसी एक्सचेंज, क्रिप्टोकरेंसी की खरीददारी, ब्लॉगिंग प्लेटफार्म्स, और गोपनीय संवाद आदि के लिए, हालांकि, डार्क वेब अधिकतर गैर-कानूनी गतिविधियों और अनैतिक सामग्रियों के लिए प्रसिद्ध है, जैसे कि ड्रग्स, हैकिंग सर्विसेज, स्टोलन डेटा, और अन्य कानूनी गुनाहों के लिए सामग्रियाँ बेचने और खरीदने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. 

डार्क वेब के भीतर ब्राउज करने के लिए विशेष तरीके की आवश्यकता होती है, और इसे उपयोग करने के सामान्य वेब ब्राउजिंग सॉफ़्टवेयर जैसे ब्राउजर्स का उपयोग नहीं किया जा सकता है, यह डार्क वेब को डीप वेब से अलग बनाता है, जो कि वेब का एक हिस्सा होता है जिसे सार्वजनिक सर्च इंजन्स से हटाया नहीं जा सकता है, लेकिन यह अवैध गतिविधियों के लिए नहीं होता है.

आखिर क्यों दी जाती Dark Web से दूर रहने की सलाह 

Dark Web से दूर रहने की सलाह इसलिए दी जाती है क्योंकि ये आपको मुसीबत में फंसा सकता है. निम्नलिखित कुछ कारणों के चलते Dark Web से दूर रहने की सलाह दी जाती है:

विपरीत कानूनी गतिविधियां: Dark Web पर बहुत सारी अवैध गतिविधियां और कानूनी अपराध होते हैं, जैसे कि ड्रग्स, हैकिंग सर्विसेज, चोरी और अन्य अवैध गतिविधियां, और इन्हें की वजह से आप कानूनी चक्करों में फंस सकते हैं. 

साइबर सुरक्षा: Dark Web पर आप साइबर खतरों की चपेट में आ सकते हैं. यहां पर आपकी निजी जानकारी, आईडेंटिटी, और वित्तीय जानकारी को सुरक्षित रखना कठिन हो सकता है, कुछ लोग Dark Web पर फिशिंग, मैलवेयर, और अन्य साइबर हमलों का शिकार बन सकते हैं.

नैतिक दृष्टिकोण: Dark Web पर मौजूद अनैतिक सामग्री और एक्टिविटीज आपके मोरल और नैतिक मूल्यों के खिलाफ हो सकती हैं. 

संक्षेप में, Dark Web से दूर रहने की सलाह इसलिए दी जाती है क्योंकि यह आपके लिए कानूनी, साइबर, और नैतिक खतरों का स्रोत हो सकता है. इन्हीं सब कारणों के चलते आप सभी को डार्क वेब से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. 

Trending news