तो इसलिए रात को Wifi को स्विच OFF करना है जरूरी, अगर ऑन करके सोते हैं तो हो जाएं सावधान
Advertisement

तो इसलिए रात को Wifi को स्विच OFF करना है जरूरी, अगर ऑन करके सोते हैं तो हो जाएं सावधान

Wifi Router Use: Wifi Router का इस्तेमाल आपके लिए जितना मददगार साबित होता है, उतना ही ये आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव भी डाल सकता है जिसकी आपको जानकारी भी नहीं होगी.  

तो इसलिए रात को Wifi को स्विच OFF करना है जरूरी, अगर ऑन करके सोते हैं तो हो जाएं सावधान

Turning Off Wifi Router: Wifi Router Facts: घरों में अक्सर वाईफाई राउटर का इस्तेमाल करके इंटरनेट की जरूरत को पूरा किया जाता है. दरअसल वाईफाई राउटर का इस्तेमाल करके पूरे घर में इंटरनेट की अच्छी कवरेज मिल जाती है, इतना ही नहीं इसकी स्पीड भी काफी तेज होती है. ऐसे में ऑफिस का काम करना हो या फिर मनोरंजन के लिए HD क्वॉलिटी में फिल्म डाउनलोड करनी हो, वाईफाई राउटर हमेशा काम आता है. हालांकि ये तब समस्या का कारण बन सकता है जब आप इसे रात को सोते समय ऑन रखते हैं. ज्यादातर लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होगी, लेकिन वाईफाई राउटर को सोते समय रात को बंद रखना चाहिए, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं और इसके पीछे का कारण आपको नहीं पता है तो आज हम इस बारे में विस्तार से आपको बताने जा रहे हैं. 

1. लंबे समय तक अगर घर में रात के समय पर वाईफाई राउटर चलता रहता है तो इससे जिस स्थान पर वाईफाई राउटर लगा है वहां पर रात में सोने वाले शख्स को इनसोम्निया की समस्या हो सकती है जिसमें शख्स को नींद नहीं आती है और उसे दवाई लेने की जरूरत पड़ती है. नींद ना आने की यह समस्या आगे चलकर काफी गंभीर हो सकती है ऐसे में आज हम आपको रात के समय में वाईफाई राउटर बंद कर देना चाहिए.

2. इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन की वजह से शरीर में होने वाली बीमारियों से अगर आप खुद को बचाए रखना चाहते हैं तो कोशिश करनी चाहिए कि एक बार इस्तेमाल खत्म होने के बाद वाईफाई राउटर को बंद कर देना चाहिए. लोगों को उसके बारे में जानकारी नहीं होती लेकिन ऐसा असल में होता है ऐसे में आपको आगे से सावधानी बरतनी चाहिए.

3. अगर आपके घर में वाईफाई राउटर रात भर चलता रहता है तो इससे निकलने वाला इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन की वजह से कुछ समय बाद आपके शरीर में कई बीमारियां जन्म ले सकती हैं. ऐसा राउटर से निकलने वाले रेडिएशन की वजह से होता है जिसके बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी होती ही नहीं है. 

4. इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन की वजह से शरीर में कुछ ऐसी बीमारियां जन्म ले सकते हैं जो बेहद ही खतरनाक है और इनसे आपका शरीर बुरी तरह से प्रभावित हो सकता है. 

5. वाईफाई राउटर अगर रात भर चलता रहता है तो इससे कई तरह की समस्याएं हो सकती है. दरअसल वाईफाई राउटर चलने से जो रेडिएशन निकलता है वह आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है. जिस घर में रात भर वाईफाई चलता रहता है वहां पर कई सारे सदस्यों को नींद से जुड़ी हुई समस्याएं हो सकती हैं.

Trending news