close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

वैष्णो देवी जाने वाले यात्री अब पटनीटॉप तक कर सकेंगे केबल कार की सैर

अगले महीने से कटरा से पटनीटॉप तक का सफर भी आसान हो जाएगा. क्योंकि सांगेत और पटनीटॉप के बीच केबल कार का संचालन शुरू होने वाला है.

वैष्णो देवी जाने वाले यात्री अब पटनीटॉप तक कर सकेंगे केबल कार की सैर
इन छुट्टियों में आप केबल कार का लुफ्त उठा सकते हैं. (फोटो साभार- एएनआई)

नई दिल्ली: स्कूलों की गर्मियों का छुट्टियां शुरू हो गई हैं. तो क्या आप कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं. या आप वैष्णो देवी की यात्रा का प्लान बना रहे हैं, तो खबर आपके लिए है. अगले महीने से कटरा से पटनीटॉप तक का सफर भी आसान हो जाएगा. क्योंकि सांगेत और पटनीटॉप के बीच केबल कार का संचालन शुरू होने वाला है. इन छुट्टियों में आप केबल कार का लुफ्त उठा सकते हैं. कश्मीर की ठंडी वादियों में घूमने के साथ इस सैर का आनंद छुट्टियों को और भी खुशनुमा बना सकता है. 

इस प्रोजेक्ट के हेड डॉ वकार यूसुफ ने बताया कि इस कार्य की शुरूआत अप्रैल 2017 में हुई थी. यह सांगेत और पटनीटॉप के बीच संचालन के पूरी तरह तैयार है. इसको तैयार करने के लिए जरूरी साधनों को फ्रांस से आयात किए गया. उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट के लिए एक भी पेड़ नहीं काटा गया है.

यहीं नहीं, पुराने जम्मू शहर के पीरखोह से महामाया और महामाया से बाहूफोर्ट तक केबल कार परियोजना के दोनों चरणों का काम पूरा कर लिया गया है. पहला चरण महामाया पार्क से पीरखों तक का काम पूरा कर लिया गया है.

लाइव टीवी देखें

हवा से हवा के बीच 1137 मीटर के इस सैर में 14 कैबिन होंगे, जबकि सेक्शन दो महामाया से बाहू फार्ट के 4.74 मीटर के एरियल सफर के दौरान तवी किनारे लगते महामाया के जंगलों से गुजरेगा. केबल कार परियोजना तवी नदी के ऊपर से गुजरेगी, जिसका नजारा देखने लायक होगा.