काम करते-करते थक चुके हैं तो यहां जरूर जाएं घूमने, बिना मोबाइल मिलेगा सुकून
Advertisement

काम करते-करते थक चुके हैं तो यहां जरूर जाएं घूमने, बिना मोबाइल मिलेगा सुकून

क्या आप भी ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं जहां आप सुकून से छुट्टियां बिता सकें? क्या कुछ समय के लिए आप इंटरनेट और मोबाइल की दुनिया से दूर होना चाहते हैं. अगर ऐसा है तो आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाकर आपको बिना मोबाइल मिलेगा सुकून.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली :  आज हम आपको देश की ऐसी जगह के बारे में बता रहे हैं जहां कि खासियत है आपको बिना इंटरनेट के रहना होगा. जी हां, ये जगह कोई और नहीं बल्कि अलवर में मौजूद एक किला है. जानें, आखिर क्या खास बात है इस किले की.

  1. इंटरनेट और मोबाइल नेटवर्क हो जाएगा गायब
  2. नाचते मोर के साथ कई और मनोरम दृश्य भी हैं यहां
  3. मैप नहीं बल्कि साइन बोर्ड पहुंचाएगा दधिकर फोर्ट

गूगल मैप नहीं बल्कि साइन बोर्ड पहुंचाएगा दधिकर फोर्ट

अलवर से कुछ दूर एक मशहूर दधिकर फोर्ट है. Dadhikar Fort रिमोट एरिया में मौजूद है. यहां जाने के लिए आप गूगल मैप की मदद ले सकते हैं. लेकिन ध्यान रहें यहां से 2 से 5 किलोमीटर के एरिया में आते ही आपका इंटरनेट बंद हो जाएगा. ऐसे में आप गूगल की मदद नहीं ले पाएं तो रास्तों पर लिखे साइन बोर्ड पर जरूर गौर करें, अन्यथा आप यहां रास्ता भटक सकते हैं.

इंटरनेट और मोबाइल नेटवर्क हो जाएगा गायब

अलवर से कुछ दूर ये किला एक सुनसान जगह पर मौजूद है. इस किले में वहीं लोग आते हैं जो पहाड़ों के बीच नेचर का असल आनंद पाना चाहते हैं. इस किले में आपका मोबाइल तो चलेगा लेकिन बिना मोबाइल नेटवर्क और इंटरनेट के आप कुछ नहीं कर पाएंगे. हां आपातकाल में फोन करने के लिए रिसेप्शन पर एक लैंडलाइन फोन मौजूद होता है.

गुलाब के फूलों की होती है बारिश

इस किले में आपका विशेष रूप से आतिथ्य सत्कार किया जाता है. रात के समय राजस्थान के मशहूर लोक संगीत और गायन का आप लुत्फ उठा सकते हैं. यहां आपके स्वागत में आप पर गुलाब के फूलों की बारिश की जाती है.

ये भी पढ़ें :-  जल्दी मोटापा कम करना है तो इस तरह करें आजवाइन का सेवन, झटपट मिलेगा फायदा

मनोरंजन के लिए हैं इंडोर गेम्स

आपके मनोरंजन के लिए यहां कोई कमी नहीं है. यहां बड़े-बुजुर्ग और बच्चों सभी के हिसाब से इंतजाम हैं. इस फोर्ट में हर तरह का इंडोर गेम्स मौजूद हैं जिनको खेलकर आप खूब एन्जॉय करते हुए अपना बचपन याद कर सकते हैं. यहां आपको टीवी से लेकर अखबार तक कुछ देखने को नहीं मिलेगा. बल्कि आपको परिवार के साथ पूरा समय बिताने का मौका दिया जाता है. यहां आप फोटोग्राफी को खूब एन्जॉय कर सकते हैं.

नाचते मोर के साथ कई और मनोरम दृश्य भी हैं यहां

सुबह और शाम के समय, खासतौर पर बारिश के दिनों में इस किले में आपको कई तरह के पक्षी और मोर खूब चहचहाते और नाचते हुए दिखाई दे जाएंगे. इस किले के ऊपर से अरावली की पहाड़ियों का मनोरम दृश्य देखा जा सकता है. ढलते सूरज की रोशनी में ये किला किसी खूबसूरत दुल्हन की तरह लगता है.

ये भी पढ़ें :- लंबी दाढ़ी आकर्षक तो बनाती ही है, इस बड़ी बीमारी से भी बचाती है

रेस्तरां और होटल भी मौजूद है इस किले में

किला बेशक मध्यम आकार का है, लेकिन कलात्मक पेंटिंग, अद्भुत रॉक नक्काशी और सुंदर इनडोर डेकोरेशन आपका मन मोह लेगी. यहां स्वादिष्ट खाना, खूबसूरत रेस्तरां और होटल में ठहरने की सुविधा सभी कुछ उपलब्ध है.

Trending news