भारत की पहली क्रूज सर्विस शुरू, बीच समुद्र में ही स्विमिंग पूल, स्पा, शॉपिंग का ले सकेंगे मजा
Advertisement
trendingNow1517601

भारत की पहली क्रूज सर्विस शुरू, बीच समुद्र में ही स्विमिंग पूल, स्पा, शॉपिंग का ले सकेंगे मजा

चौदह मंजिली क्रूज शिप में प्रवेश करते ही पूरी दुनिया की सभी खूबसूरती आंखों के सामने मौजूद होती हैं. क्रूज शिप में शॉपिंग की सुविधा के लिए शानदार शॉपिंग सेंटर मौजूद है. बेहद आकर्षक रेस्टारेंट में देशी-विदेश खाने के पकवान सफर में चार चांद लगाते हैं.

भारत की पहली क्रूज सर्विस शुरू, बीच समुद्र में ही स्विमिंग पूल, स्पा, शॉपिंग का ले सकेंगे मजा

मुंबई: समुद्र में तैरता विशाल आईलैंडनुमा- वर्ल्ड क्लास भारत का पहला शानदार क्रूज शिप “कर्निका” की सेवाएं शुरू हो गईं हैं. जैलेश क्रूज टर्मिनल के अंतराष्ट्रीय स्तर की कर्निका क्रूज शिप चौदह मंजिली शानदार क्रूज है. करीब 2 हजार 700 पैसेंजर क्षमता वाली कर्निका क्रूज की लंबाई दो सौ पचास मीटर है. समुद्र पर तैरता हुआ यह क्रूज 7 स्टार होटल से भी ज्यादा शानदार है.

गोवा के क्रूज टर्मिनल पर लगे जैलेश क्रूज टर्मिनल की भव्यता को देखकर अलग-सा ही अनुभव होता है. भारत के पहले बेहद शानदार क्रूजशिप-कर्निका की क्रूज की पहली यात्रा मुंबई से गोवा तक हुई. देर शाम मुंबई तट से निकला यह क्रूज गुरुवार सुबह गोवा पहुंचा. यह क्रूज टूरिज्‍म को भारत के लिए रेवेन्यू जुटाने के बड़े साधन के तौर पर विकसित करने में कामयाब होगा. 

सैलानियों के चेहरे पर दिखी खुशी
इस क्रूज की पहली यात्रा करने वाले सैलानियों के चेहरे पर खुशी देखते ही बन रही थी. क्रूज से उतरकर घूमने के लिए जा रहे सभी सैलानियों ने क्रूज की जमकर सराहना की. इन सभी लोगों का कहना है कि मेहमान-नवाजी से लेकर क्रूज में हो रहे सारे प्रोग्राम काफी शानदार हैं. क्रूज पर बर्थडे मनाकर लौटी अक्षता माली का कहना है कि बर्थडे मनाने के लिए यह काफी अच्छा एक्सपीरिंयस रहा. वहीं, दूसरे यात्री दीपक का कहना है कि इस क्रूज की सबसे खास बात ये है कि यहां पर हर वर्ग के लिए कुछ खास और कुछ अलग है. 

लोगों को भी दी क्रूज का सफर करने की सलाह
वहीं, एक अन्य यात्री हिमांशु पटेल का कहना है कि देश के पहले प्रीमियम क्रूज का मैं साक्षी रहा. काफी अच्छा एक्सपीरियंस रहा. मैं लोगों को कहूंगा कि वो आएं और देखें कि प्रिमियम क्रूज कैसा होता है और उसकी यात्रा कैसी होती है.

स्वीमिंग पूल, कॉफी और शापिंग का उठा सकते हैं लुत्फ
चौदह मंजिली क्रूज शिप में प्रवेश करते ही पूरी दुनिया की सभी खूबसूरती आंखों के सामने मौजूद होती हैं. क्रूज शिप में शॉपिंग की सुविधा के लिए शानदार शॉपिंग सेंटर मौजूद है. बेहद आकर्षक रेस्टारेंट में देशी-विदेश खाने के पकवान सफर में चार चांद लगाते हैं.  क्रूज में 24 घंटे खुली रहने वाली कॉफी शॉप भी है.  क्रूज में एक स्विमिंग पूल, आधुनिक लॉन्ज और मनोरंजन का कमरा भी होगा. क्रूज को खूबसूरत पेटिंग और तस्वीरों से सजाया जाएगा. क्रूज में नई उम्र और बच्चों के मनोरंजन का भी खास ध्यान रखा गया है. बच्चों के लिए एक खास वॉटर पार्क भी इस क्रूज में बनाया गया है. 

कमरे की खिड़कियों से देख सकते हैं समुद्र का नजारा
क्रूज पर मुसाफिरों को अपने कमरों में कदम रखते ही बेहद खास हास्पिटलिटी का खुशनुमा एहसास महसूस होना स्वाभाविक है. सजे- धजे कमरों में लगीं खास खिड़कियां समुद्र के आकर्षक नजारों का दीदार करती हैं और कमरों के बाहर खास बनीं बालकनी मुसाफिरों को एक अलग ही दुनिया में लेकर जाती हैं. 

भारत में बढ़ेंगे पर्यटन के अवसर
इस क्रूज के शूरू होने के बाद ट्रैवेल एंड टूर इंडस्ट्री के लोगों का कहना है कि इससे देश में आने वाले समय में पर्यटन क्षेत्र नई उंचाईयों को छुएगा. टूर ऑपरेटर दिग्विजय त्रिपाठी का कहना है कि जो लोग विदेश में जाकर क्रूज का आनंद उठाया करते थे, अब उन्हें यह आनंद देश में ही मिलेगा. उन्होंने कहा कि इस क्रूज की आकर्षक तस्वीरों को देखने के बाद ज्यादा से ज्यादा लोग इसमें सफर करने के उत्सुक होंगे.

फिलहाल यह क्रूज सेवा मुंबई से गोवा के बीच शुरू हुई है. जल्द ही इस आकर्षक क्रूजशिप की सेवाए मुंबई, चेन्नई, विशाखापट्टन रुटों पर भी होंगी. कर्निक क्रूजशिप की देशी विदेशी पर्टयकों के लिये सिंगापुर, दुबई और खाड़ी देशों के बेहद आकर्षक शहरों की सेवाएं मौजूद होंगी.

Trending news