ट्रेन नहीं महल कहिए! एक टिकट की कीमत में खरीद सकते हैं लग्जरी कार
Advertisement

ट्रेन नहीं महल कहिए! एक टिकट की कीमत में खरीद सकते हैं लग्जरी कार

यह ट्रेन अपने यात्रियों को महाराजा जैसा फील देती है तभी शायद इसका नाम महाराजा एक्सप्रेस रखा गया है. साल 2012 से 2017 तक इसे लगातार विश्व की सबसे लग्जरी ट्रेन का अवॉर्ड मिलता रहा है.

महाराजा एक्सप्रेस देश की सबसे लग्जरी ट्रेन

नई दिल्ली: लंबी दूरी के लिए अक्सर लोग किफायती और आरामदायक सफर चाहते हैं और इसके लिए भारतीय रेलवे सबसे सुगम जरिया साबित होता है. लेकिन क्या आपको ऐसी ट्रेन के बारे में पता है जो किसी महल जैसी आलीशान हो और उसका किराया प्लेन की तुलना में कई गुना ज्यादा हो. अगर नहीं तो आज हम आपको देश की सबसे आलीशान ट्रेन के बारे में बता रहे हैं.

  1. देश की सबसे लग्जरी ट्रेन
  2. किसी महल से कम नहीं सुविधाएं
  3. पांच लाख रुपये मिनिमम किराया

कितना है ट्रेन का किराया?

महाराजा एक्सप्रेस ( Maharaja Express) देश की सबसे लग्जरी टूरिस्ट ट्रेन मानी जाती है और इसके लिए ट्रेन को कई अवॉर्ड तक मिल चुके हैं. यह ट्रेन अपने यात्रियों को राजधानी दिल्ली से लेकर आगरा, वाराणसी, जयपुर, रणथंभौर और मुंबई की सैर कराती है. इस ट्रेन के मिनिमम किराया करीब साढ़े पांच लाख रुपये है जबकि ट्रेन के प्रेसिडेंशियल सुइट का किराया तो करीब 38 लाख रुपये है, जो इस ट्रेन का मैक्सिमम किराया है. 

fallback

ये भी पढ़ें: यहां है इंडिया का 'मिनी स्विट्जरलैंड', हनीमून ट्रिप भी कर सकते हैं प्लान

यह ट्रेन अपने यात्रियों को महाराजा जैसा फील देती है तभी शायद इसका नाम महाराजा एक्सप्रेस रखा गया है. साल 2012 से 2017 तक इसे लगातार विश्व की सबसे लग्जरी ट्रेन का अवॉर्ड मिलता रहा है. ट्रेन अपने मुसाफिरों को कई तरह के ट्रैवल पैकेज देती है और इसमें प्रेसिडेंशियल सुइट, एक्सप्रेस सुइट, जूनियर सुइट और डीलक्स कैबिन शामिल हैं. ये राजस्थान, उत्तर प्रदेश के शहरों के अलावा दक्षिण भारत के प्रसिद्ध स्थलों की यात्रा भी करवाती है. 

ऐसी लग्जरी सुविधाओं से लैस

लग्जरी ट्रेन किसी आलीशान महल से कम नहीं है. इस ट्रेन के AC का टेंपरेचर 25 डिग्री सेल्सियस रहता है. रूम में टीवी, इंटरकॉम, कॉफी मेकर और कप, अटेच बाथरूम में गरम और ठंडा पानी के अलावा किसी 5 स्टार होटल जैसी सारी सुविधाएं मौजूद हैं. इसके अलावा यात्रियों के लिए हर सुबह न्यूज पेपर और चाय भी कमरे तक पहुंचाई जाती है. ट्रेन में इंडोर गेम्स, बार, इनेटेरेक्टिंग रूम, मेल बॉक्स, मेडिकल सुविधाएं भी मौजूद हैं. भारतीय रेलवे ने महाराजा एक्‍सप्रेस की शुरुआत साल 2010 में की थी.

कहां की सैर कराती है ट्रेन

महाराजा एक्सप्रेस को अलग-अलग टूर पैकेज में चलाया जाता है. इसमें द इंडियन स्प्लेंडर (दिल्ली-आगरा-रणथंबोर-जयपुर-बीकानेर-जोधपुर-उदयपुर-मुंबई), द हैरिटेज ऑफ इंडिया (मुंबई-उदयपुर-जोधपुर-बीकानेर-जयपुर-रणथंबोर-फतेहपुर सीकरी-आगरा-दिल्ली), द इंडियन पैनारोमा (दिल्ली-जयपुर-रणथंबोर-फतेहपुर सीकरी-आगरा-ओरछा और खजुराहो-वाराणसी-दिल्ली), ट्रेजर्स ऑफ इंडिया (दिल्ली-आगरा-रणथंबोर-जयपुर-दिल्ली) जैसे टूर पैकेज अलग-अलग दिन और जगहों को कवर करते हैं. इसमें ट्रेजर ऑफ इंडिया के 3 रात/4 दिन के टूर पैक को छोड़ बाकी तीनों पैकेज 7 रात/8 दिन के होते हैं.   

Trending news