अब 2500 रुपए में कर सकते हैं अंतर्राष्ट्रीय हवाई सफर, 'UDAN-3' में शामिल होंगे ये देश

सरकार जल्द ही उड़ान स्कीम के तहत विदेशी गंतव्यों को शामिल कर सकती है.

अब 2500 रुपए में कर सकते हैं अंतर्राष्ट्रीय हवाई सफर, 'UDAN-3' में शामिल होंगे ये देश

नई दिल्लीः अगर आप कम पैसों में अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा करना चाहते हैं, तो आपका सपना जल्द ही पूरा हो सकता है. ज़ी मीडिया को मिली जानकारी के मुताबिक सरकार जल्द ही उड़ान स्कीम के तहत विदेशी गंतव्यों को शामिल कर सकती है. UDAN यानी 'उड़े देश का आम नागरिक' योजना सरकार ने 2016 में लॉन्च की थी और इसका मकसद आम लोगों को हवाई सफर से जोड़ना था. शुरुआत में इसमें छोटे शहरों को शामिल किया गया था और सब्सिडी के बाद टिकट का अधिकतम किराया 2500 रुपए तय किया गया था. अब सरकार UDAN-3 योजना पर काम कर रही है, जिसमें इंटरनेशनल रूट शामिल होंगे.

कौन से रूट होंगे शामिल?
ज़ी मीडिया को मिली जानकारी के मुताबिक उड़ान स्कीम के तीसरे चरण के लिए सरकार को 100 से ज्यादा प्रपोजल मिल चुके हैं. इस कड़ी में सबसे पहले असम को बैंकॉक, थाइलैंड और काठमांडू की अंतर्राष्ट्रीय उड़ान के साथ जोड़ा जा सकता है. इसी तरह बिहार स्टेट एयरपोर्ट को नेपाल, बांग्लादेश और म्यामांर तक विस्तार दिया जा सकता है. 

इतनी मिल सकती है सब्सिडी
उड़ान योजना के तहत असम सरकार गुवाहाटी-ढाका और गुवाहाटी-बैंकॉक मार्ग पर चलने वाली फ्लाइट की कुछ निर्धारित सीटों पर क्रमश: 2,370 रुपए एवं 4,400 रुपए की छूट दे सकती है. आपको बता दें कि उड़ान योजना के तहत जो भी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें संचालित होंगी, उन पर छूट राज्यों की ओर से दी जाएगी केंद्र सरकार की ओर से नहीं.

15 एयरलाइंस ने लगाई बोली
उड़ान के तीसरे चरण के लिए 15 एयरलाइंस ने 111 रूट्स के लिए बोलियां लगाई हैं. इसमें से स्पाइसजेट ने 37 और इंडिगो ने 20 रूट्स के लिए बोलियां लगाई हैं. 

(आंशिक इनपुटः भाषा)