close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

देश के ये टूरिस्ट स्पॉट हमेशा रहते हैं सदाबहार, गूगल सर्च पर रहते हैं नंबर वन

भारत का हर राज्य और जगह अपना इतिहास, सुंदरता और खानपान से समृद्ध है लेकिन यहां के कुछ पर्यटन स्थल ऐसे हैं जो हमेशा सदाबहार रहते हैं. ये पर्यटक स्थल सैलानियों को खूब लुभाते हैं और इन्हें घूमने का क्रेज कभी खत्म नहीं होता.

देश के ये टूरिस्ट स्पॉट हमेशा रहते हैं सदाबहार, गूगल सर्च पर रहते हैं नंबर वन
देश के तमाम पर्यटक स्थल सैलानियों को लुभाते हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देश के कोने-कोने में प्राकृतिक सौंदर्य फैला हुआ है और इसे देखने के लिए दुनिया के हर देश के लोग हर साल यहां पधारते हैं. वैसे तो भारत का हर राज्य और जगह अपना इतिहास, सुंदरता और खानपान से समृद्ध है लेकिन यहां के कुछ पर्यटन स्थल ऐसे हैं जो हमेशा सदाबहार रहते हैं. ये पर्यटक स्थल सैलानियों को खूब लुभाते हैं और इन्हें घूमने का क्रेज कभी खत्म नहीं होता. इन पर्यटन स्थलों की दीवानगी का पता आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि गूगल सर्च पर ये हमेशा देश के टॉप टेन में जगह बनाने में सफल रहती हैं.  

1. शाही है शहर उदयपुर: राजसी ठाठबाट और झीलों का शहर उदयपुर हमेशा से सैलानियों को यहां की भव्यता और शाही अंदाज की वजह से खींच लाता है. यहां के महल और राजस्थानी खाने का आकर्षण पर्यटकों को यहां आने के लिए बार-बार मजबूर करता है. विदेश ही नहीं देश के लोग भी हर मौसम में यहां पर घूमने आते रहते हैं. खासकर मानसून और सर्दियों में यहां का मजा कुछ और ही हो जाता है. 

घूमने के लिए ये हैं 5 शानदार डेस्टिनेशन, मॉनसून में जरूर घूमने जाएं

2. पहाड़ों की पहचान नैनीताल: पहाड़ों पर बसे इस शहर में साल भर पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है. भारतीय पर्यटकों के बीच भी इस जगह का अलग ही क्रेज है. वहीं विदेशी सैलानी भी यहां घूमने आते रहते हैं. 

Things to Do in Nainital Lake

3. दार्जिलिंग के बागान: चाय के बागानों के लिए मशहूर दार्जिलिंग का नाम आपने कई बार सुना होगा लेकिन यहां की खूबसूरती को पास से देखना किसी ट्रीट से कम नहीं. यहां के नजारे पर्यटकों को अपने सम्मोहन में बांध लेते हैं. आसमान को छूतीं हरी-भरी पहाड़ि‍यां और हवा में तैरते बादल इस पर्यटक स्थल को सैलानियों का फेवरेट बनाए हुए है. 

4. कश्मीर की वादियां: धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर में दुनिया भर के पयर्टकों का तांता लगा रहता है. इस जन्नत को देखने आने वालों के लिए पहलगाम, गुलमर्ग और डलझील यहां के मुख्य आकर्षण हैं.  

जोधपुर-उदयपुर में न्‍यू ईयर सेलिब्रेशन होगा सबसे महंगा, होटल में एक रात का किराया 11 लाख तक पहुंचा

5. महाबलेश्वर और पंचगनी: महाराष्ट्र के खूबसूरत हिल स्टेशन्स में से महाबलेश्वर और पंचगनी का क्रेज भी सैलानियों के बीच खूब रहता है. पहाड़ों से गिरते झरनों के नजारे और यहां का दिलखुश मौसम आपको यहां बार-बार आने पर मजबूर कर देगा. 

mahabaleshwar

6. कोडैकानल और ऊटी: साउथ इंडिया के पॉपुलर हिल स्टेशन में नाम दर्ज कराने वाले ये दो पर्यटक स्थल हमेशा गूगल सर्च में बने रहते हैं. यहां की शांत झीलें, फलों के बगीचे और हरी-भरी वादियां पर्यटकों के बीच आकर्षण का मुख्य केंद्र हैं. 

7. भोले की नगरी बनारस: दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक वाराणसी को लोग बनारस के नाम से भी जानते हैं. वाराणसी अपने खानपान और बनारसी साड़ियों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. इसी के साथ पीएम नरेंद्र मोदी की वजह से भी अब इस शहर के चर्चे पूरी दुनिया में हो गए हैं. 

banaras

8. सुकून का नाम गोवा: देश का ये कोना विदेशी और देसी दोनों तरह के सैलानियों का फेवरेट डेस्टिनेशन बना हुआ है. यहां पर पर्यटक किसी भी मौसम में जाना पसंद करते हैं. नए साल के सेलिब्रेशन पर यहां का अंदाज देते ही बनता है. 

9. वादियों की ठंडक लैंसडाउन: उतराखंड का ये पर्यटक स्थल ऑफबीट जगहों की लिसट में टॉप पर है. यहां की मनमोहक वादियों में मिलने वाला सुकून हर मुसाफिर की थकान को मिनटों में दूर कर देता है. यही वजह है कि शहर की भागदौड़ के बीच लोग यहां कुछ पल ठहर जाते हैं. 

lansdowne

10. एडवेंचर का दूसरा नाम लेह- लद्दाख: एडवेंचर के शौकीन लोग इस जगह पर जाने का प्लान जरूर बनाते हैं. सिंधु नदी के किनारे बस इस जगह की सुंदर झीलें, आसमान को छूतीं पहाड़ की चोटियां और आकर्षक मठ, हर किसी को सम्मोहित करते हैं. बाइकर्स को इस जगह से अलग ही लगाव है और यहां पर जाने वाली की संख्या हर रोज बढ़ रही है.