Health Tips: क्या आप भी अंडों को फ्रीज में रखते हैं? तुरंत बंद कर दें ऐसा, वरना सेहत को होंगे भारी नुकसान
Advertisement
trendingNow11456667

Health Tips: क्या आप भी अंडों को फ्रीज में रखते हैं? तुरंत बंद कर दें ऐसा, वरना सेहत को होंगे भारी नुकसान

Eggs Storage: प्रोटीन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर अंडे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. अंडे शरीर को बहुत फायदा पहुंचाते हैं, लेकिन जितना जरूरी अंडे खाना है उतना ही जरूरी अंडों का सही स्टोरेज है. अंडों को फ्रीज में रखना नुकसानदायी साबित हो सकता है.  

फ्रीज में रखे अंडे

Side Effects Of Refrigerated Eggs:  किसी भी खाने के सामान को अगर लंबे वक्त तक चलाना है तो उसे फ्रीज में रखा जाता है. हमारे घरों में आमतौर पर अंडों को फ्रीज में स्टोर किया जाता है. ज्यादातर लोग ये सोचते हैं कि फ्रीज में रखे हुए अंडे कई दिनों तक खराब नहीं होते हैं. अगर आप भी अंडों को फ्रीज में स्टोर करके रखते हैं तो सावधान होने की जरूरत है. फ्रीज में रखे हुए अंडे खाना सेहत पर भारी पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि फ्रीज के अंदर अंडे क्यों नहीं रखना चाहिए और इससे क्या नुकसान होते हैं. 

न्यूट्रिएंट्स में आती है कमी

अंडे खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन अंडों को फ्रीज में रखने से इनके पोषक तत्वों में कमी आ जाती है, जिसकी वजह अंडे खाने से न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल पाते हैं. कम तापमान में अंडे के पोषक तत्व गायब हो जाते हैं.

प्रोटीन और कैल्शियम की कमी 

अंडे पोषण से भरपूर होते हैं. इनमें प्रोटीन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अंडों को फ्रीज में रखने की वजह से अंडों में मौजूद न्यूट्रिएंट्स खत्म हो जाते हैं. ऐसे में अंडों से शरीर में पोषण की पूर्ति नहीं हो पाती है.

उबालते ही टूट जाएंगे अंडे

फ्रीज में रखे अंडे कमजोर हो जाते हैं, इसीलिए उबालते ही ये अंडे टूट जाते हैं. सामान्य तापमान पर रखे अंडे नहीं टूटते हैं. ऐसे में फ्रीज में रखने के बाद आप उबले हुए अंडे भी नहीं खा सकते हैं. 

संक्रमित हो जाते हैं अंडे

फ्रीज में रखने की वजह से अंडे का स्वाद भी बदल जाता है. कई बार अंडे पुराने होने की वजह से बदबू भी मारने लगते हैं. फ्रीज में रखे अंडे संक्रमित हो जाते हैं. ये फ्रीज में रखी दूसरी चीजों को भी नुकसान पहुंचाते हैं. 

बैक्टीरिया पनपते हैं

अंडों को गलत तरह से स्टोर करने की वजह से इसमें साल्मोनेला बैक्टीरिया बढ़ने लगता है. साल्मोनेला बैक्टीरिया सेहत के लिए नुकसानदायक है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news