Food for Eye Care: आंखों की रोशनी घटने और धुंधलापन दिखने से हैं परेशान? आज ही डाइट में शामिल कर लें ये 4 चीजें
Advertisement
trendingNow11405650

Food for Eye Care: आंखों की रोशनी घटने और धुंधलापन दिखने से हैं परेशान? आज ही डाइट में शामिल कर लें ये 4 चीजें

Eye Care Health Tips: क्या आपको भी आंखों से धुंधलापन दिखने या आंखों में दर्द की शिकायत रहने लगी है. आज हम इस समस्या से निजात पाने के लिए ऐसी 4 चीजों के बारे में बताते हैं, जिनके सेवन से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ जाएगी.

Food for Eye Care: आंखों की रोशनी घटने और धुंधलापन दिखने से हैं परेशान? आज ही डाइट में शामिल कर लें ये 4 चीजें

Eye Care Tips: जो लोग लंबे वक्त तक लैपटॉप या डेस्कटॉप पर काम करते हैं, उनकी आंखों में सूखापन, दर्द या धुंधला दिखने की समस्या बनने लगती है. मोबाइल पर ज्यादा देर तक सर्फिंग करने वालों के साथ भी यह दिक्कत होती है. अगर हम इस समस्या का वक्त रहते इलाज न करवाएं तो हमारी आंखों की रोशनी भी जा सकती है. आज हम आपको 4 ऐसी चीजों (Food for Eye Care) के सेवन के बारे में बताते हैं, जिन्हें अपने डाइट चार्ट में शामिल कर लेने से आप आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं कि वे चीजें कौन सी हैं.

गाजर से आंखों को पहुंचता फायदा

सर्दियों में गाजर (Food for Eye Care) भरपूर मात्रा में खाई जाने वाली एक सामान्य सब्जी है. आंखों की रोशनी बढ़ाने में गाजर का सेवन फायदेमंद माना जाता है. असल में इसमें विटामिन-ए और डी भरपूर मात्रा में मिलते हैं. जिनसे आंखों की रोशनी बढ़ती है. लिहाजा आप आप सर्दियों में जितना ज्यादा गाजर खाएंगे, आपकी आंखों की रोशनी उतनी ही ज्यादा बढ़ती जाएगी.

शिमला मिर्च से तेज होती आंखों की रोशनी

शिमला मिर्च (Food for Eye Care) में विटामिन ए-बी6, सी, फॉलिक एसिड, थायमिन और बीटा कैरोटीन पाए जाते हैं. इस सब्जी में 94 प्रतिशत पानी होता है. ये सारे पोषक तत्व आंखों की शक्ति बढ़ाने और उसने ताकत देने का काम करते हैं. इसलिए जितना संभव हो, आपको शिमला मिर्च की सब्जी खानी चाहिए. 

खट्टे फलों के सेवन से फायदा

नींबू, संतरा, कीनू, मौसमी और आंवला जैसे खट्टे फलों (Food for Eye Care) में विटामिन-सी भरपूर मात्रा पाया जाता है. इस विटामिन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इन फलों के सेवन से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है और धुंधलापन दिखना खत्म हो जाता है. इसलिए जब भी मौका मिले, इन खट्टे फलों का सेवन कर लेना चाहिए. 

अरबी की सब्जी जरूर खाएं

अरबी (Food for Eye Care) में विटामिन-ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. आंखों की रोशनी के लिए यह सबसे जिम्मेदार विटामिन है. जब शरीर में विटामिन ए की कमी हो जाती है तो दिखना भी काफी हद तक कम हो जाता है. अरबी की सब्जी खाने से शरीर में इस विटामिन की पूर्ति हो जाती है, जिससे आप आंख की दिक्कत से बच सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news