Health Tips: रात में सोने से पहले करें नमक के पानी से कुल्ला, मुंह की ये दिक्कतें होंगी दूर
Advertisement

Health Tips: रात में सोने से पहले करें नमक के पानी से कुल्ला, मुंह की ये दिक्कतें होंगी दूर

Gargling With Salt Water: नमक के पानी से कुल्ला करने के बारे में आपने अपने घर के जरूर सुना होगा. नमक के पानी से कुल्ला करना ओरल हाइजीन और पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है. वहीं अगर आप रोजाना रात सोने को से पहले नमक के पानी से कुल्ला करते हैं कई इंफेक्शन से दूर रह सकते हैं. 

Health Tips: रात में सोने से पहले करें नमक के पानी से कुल्ला, मुंह की ये दिक्कतें होंगी दूर

Gargling With Salt Water Before Bed: नमक के पानी से कुल्ला काफी लाभदायक होता है. नमक के पानी से कुल्ला करने के बारे में आपने अपने घर के जरूर सुना होगा. गला खराब होने पर नमक के पानी से कुल्ला करने का नुस्था तो पुराने समय से इस्तेमाल किया जाता रहा है. लेकिन क्या आपको पता है कि नमक के पानी से कुल्ला करने से मुंह जुड़ी कई समस्याएं भी आसानी से दूर हो सकती हैं? नमक के पानी से कुल्ला करना ओरल हाइजीन और पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है. वहीं अगर आप रोजाना रात को सोने से पहले नमक के पानी से कुल्ला करते हैं को आपको सर्दी, फ्लू और इंफेक्शन से दूर रह सकते हैं. चलिए आज हम यहां जानेंगे कि नमक के पानी से कुल्ला करने क्या फायदे हैं?
रात में सोने से पहले नमक के पानी से कुल्ला करने के लाभ-
सांसों की बदबू से राहत-

नमक के पानी से कुल्ला करने से सांस की बदबू से राहत मिल सकती है. आपने इस समस्या से बचने के लिए कई तरह माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल किया होगा. ऐसे में आप इस नेचुरल तरीके से मुंद की बदबू आसानी से दूर कर सकते हैं. वहीं अगर आप रात में नमक के पानी से कुल्ला करते हैं तो ज्यादा फायदा मिलता है.
मौसमी बीमारियों से बचाव होता है
 नमक के पानी से कुल्ला करने से मौसमी बीमारियों जैसे-खांसी,गले में दर्द और जुकाम से राहत मिलती है. वहीं नमक के पानी से कुल्ला करने से मुंह के बैक्टीरिया भी खत्म होते हैं जिससे इंफेक्शन नहीं फैल पाता है. इतना ही नहीं अगर आप रोजाना रात में सोने से पहले नमक के पानी से कुल्ला करते हैं तो गले में खराश नहीं होती है.
मुंह के छाले ठीक होते हैं-
रात को सोने से पहले नमक के पानी से कुल्ला करने से मुंह के छालों को ठीक करने में मदद मिलती है. मुंह के छाले होने पर अगर आप नमक के पानी से कुल्ला करते हैं तो मुंह का नेचुरल पीएच बना रहता है और आपको मुंह के छालों से छुटकारा मिलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

 

Trending news