Vitamin B9: विटामिन बी9 की कमी होने पर बॉडी देती है ये संकेत, इस तरह से करें पूर्ति
Advertisement
trendingNow11442685

Vitamin B9: विटामिन बी9 की कमी होने पर बॉडी देती है ये संकेत, इस तरह से करें पूर्ति

How to Overcome Vitamin B9 Deficiency: शरीर को हेल्दी रखने के लिए विटामिन्स की जरूरत होती है.वहीं विटामिन बी9 बॉडी में डैमेज हो चुकी सेल्स को रिपेयर करता है. हम यहां आपको बताएंगे कि विटामिन बी9 की कमी से बॉडी में क्या दिक्कत हो सकती है?

Vitamin B9: विटामिन बी9 की कमी होने पर बॉडी देती है ये संकेत, इस तरह से करें पूर्ति

Vitamin B9 Deficiency: शरीर को हेल्दी रखने के लिए विटामिन्स की जरूरत होती है.वहीं विटामिन बी9 यानी फोलिक एसिड बहुत जरूरी है. वहीं विटामिन बी9 बॉडी में डैमेज हो चुकी सेल्स को रिपेयर करता है. वहीं पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ाने,तनाव और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को दूर रखने में भी विटामिन बी9 मददगार साबिच हो सकता है. वहीं विटामिन बी9 की कमी से बॉडी में कई तरह की समस्याएं होने लगती है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि विटामिन बी9 की कमी से बॉडी में क्या दिक्कत हो सकती है?
विटामिन बी9 की कमी के लक्षण-
बॉडी में खून की कमी-

विटामिन बी की कमी का पहला लक्षण शरीर में खून की कमी होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि शरीर में रेल ब्लड सेल्स बनाने के लिए फोलिक एसिड बहुत जरूरी होता है. बता दें जब बॉडी में विटामिन बी9 की कमी हो जाती है तो इससे रेड ब्लड सेल्स की संख्या में कमी आ सकती है.इसलिए अगर आपकी बॉडी में भी खून की कमी हो रही है तो इसे नजरअंदाज न करें.
कमजोरी (Weakness)-
अगर आपको लगातार थकान महसूस होती है तो यह विटामिन बी9 की कमी का लक्षण हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि रेड ब्लड सेल्स की संख्या कम होने पर बॉडी के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन नहं पहुंच पाती है जिसके कारण थकान महसूस होती है. इतना ही नहीं विटामिन बी9 की कमी होने पर स्किन का रंग पीला होने लगता है.
बाल सफेद होना (Grey Hair)-
 विटामिन बी9 की कमी के कारण बाल सफेद हो सकते हैं. बता दें बालों को हेल्दी रखने के लिए फोलिक एसिड बहुत जरूरी होते हैं. ऐसे में अगर आपके भी कम उम्र में ही बाल सफेद हो रहे हैं तो आपकी बॉडी में बी9 की कमी हो सकती है. इसलिए इसे नजरअंदाज न करें.

विटामिन बी 9 की इस तरह करें पूर्ति-

विटामिन बी9 की पूर्ति करने के लिए आप डाइट में राजमा, अंडा, बादम, सोयाबीन शामिल कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news