Health Tips: गर्मियों में जरूर करें तरबूज का सेवन, फायदे जानकर चौक जाएंगे आप
Advertisement
trendingNow11207096

Health Tips: गर्मियों में जरूर करें तरबूज का सेवन, फायदे जानकर चौक जाएंगे आप

Benefits Of Watermelon: गर्मी के दिनों में तरबूज का फल शरीर में ताज़गी लाने का एक मात्र स्त्रोत पाया जाता है. लेकिन आज हम आपको तरबूज के ऐसे फायदों के बारे में बताएंगे जिन्हें जानकर आप भी चौक जाएंगे.

Health Tips: गर्मियों में जरूर करें तरबूज का सेवन, फायदे जानकर चौक जाएंगे आप

Benefits Of Watermelon: गर्मी के दिनों में तरबूज का फल शरीर में ताज़गी लाने का एक मात्र स्त्रोत पाया जाता है.गोल आकार में उतपन्न होने वाला यह फल गर्मीयों में काफी लाभदायक होता है.आपको बता दें कि शुरुआती समय में तरबूज़ की खेती मिस्र और चीन में हुइ थी.ऐसा कहा जाता है कि तरबूज की खेती 10वीं शताब्दी में चीन में शुरू हुई थी. यह फल गर्मी के दिनों में पानी का अच्छा सोर्स है. इसमें बीटा कैरोटीन,पोटैशियम,कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन(Carotene, Potassium, Calcium, Magnesium, Iron) भी होते है।साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) भी पाया जाता है।आज हम यहां आपको तरबूज खाने के फायदों के बारे में बताएंगे.

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: अमरूद की पत्तियों से इस तरह से घटाएं वजन, जानें इसके फायदे

 

तरबूज खाने के फायदे

पाचन (digestion)
पाचन तंत्र को मजबूत करने में यह फल लाभकारी है. क्योंकी इसमें पानी की अधिकता होती है और पानी भोजन पचाने में सबसे अहम तत्व माना जाता है, साथ ही इसमें फाइबर भी पाया जाता है.
वजन घटाना (weight loss​)
 आज-कल लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर काफी परेशान रहते है , इसमें यह बहुत फायदेमंद होता है. यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में भी सहायक होता है. 
मसल्स पेन (muscle pain)

मस्लस पेंन में होने वाले दर्द के लिए भी तरबूज फायदा पहुंचाता है.तरबूज़ इलेक्ट्रोलाइट्स और अमीनो एसिड साइट्रलाइन (acid citrulline) जैसे तत्वों से निपूण होते है जिससे काफी राहत मिलती है. 

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: सूजी या बेसन दोनों में से कौन है वजन घटाने में मददगार, जानें

अस्थमा (asthma)

तरबूज में मौजूद लाइकोपीन के अस्थमा में लाभकारी होता है.यह एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है, जो अस्थमा के मरीजों के लिए कारगर साबित हो सकता है. लाइकोपीन और विटामिन-ए का पर्याप्त सेवन दमा के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है और यह दोनो तत्व तरबूज में पाया जाता है. 
हड्डी के लिए (bone)

तरबूज विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो हड्डियों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद लाइकोपीन ऑस्टियोपोरोसिस है जो हड्डी के फ्रैक्चर होने की आशंका को रोक सकता है, इसमें पाए जाने वाला विटामिन-ए हड्डियों को ना सिर्फ मजबूत बल्कि उसे बढ़ाता भी है.

(Disclaimer: यहां दी गई  घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news