Fitness Tips: रहना है हमेशा फिट और हेल्दी? इन चीजों पर पर दें ध्यान, नहीं पड़ेगी जिम जाने की जरूरत
Advertisement
trendingNow11649813

Fitness Tips: रहना है हमेशा फिट और हेल्दी? इन चीजों पर पर दें ध्यान, नहीं पड़ेगी जिम जाने की जरूरत

 Maintain Weight: वजन कम करना आसान है लेकिन उसको मेंटेन रखना बहुत कठिन है.  इसलिए अगर आप भी अपने वजन को मेंटेन रखना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों पर फोकस करना होगा. 

Fitness Tips: रहना है हमेशा फिट और हेल्दी? इन चीजों पर पर दें ध्यान, नहीं पड़ेगी जिम जाने की जरूरत

How To Maintain Weight: वजन कम करना आसान है लेकिन उसको मेंटेन रखना बहुत कठिन है. ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ दिन जिम जाने के बाद आप अनपा वजन तो आसानी से कम कर लेते हैं लेकिन उस वजन पर बने रहना बहुत मुश्किल होता है. जी हां ऐसे में जब आप अपनी पुरानी डाइट लेना शुरू करते हैं वैसे ही आप फिर से मोटे हो जाते हैं. इस समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. ऐसे में लोगों का यह सवाल रहता है कि आखिर वजन को मेंटेन कैसे रखा जाए. इसलिए अगर आप भी अपने वजन को मेंटेन रखना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों पर फोकस करना होगा. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप किन तरीके से कम किए गए वजन को मेंटेन रख सकते हैं?
इन तरीकों को अपनाकर अपना वजन करें कम-
माइंडफुल इटिंग करें-

वजन कम करने के चक्कर में लोग खास डाइट फॉलो करते हैं. लेकिन इसको लाइफ टाइम तक फॉलो करना आसान नहीं है. इसलिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो हमेशा माइंडफुल इटिंग करें. लेकिन ध्यान रखें कि खाने की क्वांटिटी और क्वालिटी पर जरूर ध्यान रखें. ऐसा करने से आप फिर से मोटे नहीं होंगे. वहीं ओवरईटिंग से जरूर बचें.
प्रोटीन की मात्रा हो ज्यादा-
नाश्ते में और डिनर में प्रोटीन की मात्रा पर जरूर ध्यान दें. इसके लिए आप प्रोटीन पैक्ड लंच और डिनर करें. ऐसा करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और आप कुछ भी उल्टा-सीधा खाने से बचे रहेंगे. वहीं बता दें अगर आप प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करते हैं तो इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आपको वजन बढ़ने की समस्या नहीं होती है.
वॉक है जरूरी-
जिम जाना अगर आपको पसंद नहीं  तो आपको वॉक जरूर करनी चाहिए. इसके लिए आर रोजाना 40 मिनट की वॉक जरूर करें. ये रूटीन आपको हमेशा हेल्दी और स्लिम रखने में मदद करेगा. वहीं ध्यान दें की आप वॉक के साथ स्ट्रेचिंग भी जरूर करें. ऐसा करने से आपका वेट कंट्रोल में रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news