Green Tea: इन लोगों को नहीं पीनी चाहिए ग्रीन टी, लगाने पड़ सकते हैं अस्पताल के चक्कर
Advertisement

Green Tea: इन लोगों को नहीं पीनी चाहिए ग्रीन टी, लगाने पड़ सकते हैं अस्पताल के चक्कर

Green Tea Benefits: ग्रीन टी पीना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. कुछ लोगों को भूलकर भी ग्रीन टी का सेवन नही करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे किन किन लोगों को ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए.
 

Green Tea: इन लोगों को नहीं पीनी चाहिए ग्रीन टी, लगाने पड़ सकते हैं अस्पताल के चक्कर

Green Tea Benefits: ग्रीन टी पीना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी बॉडी के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इसलिए ग्रीन टी पीना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है.बता दें ग्रीन टी में विटामिन सी, विटामिन डी और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. लेकिन इतने गुणों से भरपूर होने के बावजूद भी ग्रीन टी कुछ लोगों को नुकसान पहुंचा सकती है. जी हां कुछ लोगों को भूलकर भी ग्रीन टी का सेवन नही करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे किन किन लोगों को ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए.
 इन लोगों को नहीं पीनी चाहिए ग्रीन टी-
प्रेगेंसी-

गर्भवती महिलाओं को ग्रीन टी पीने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि ग्रीन टी में पाए जाने वाला कैटोचिन कंपाउंड प्रेग्रेंसी में एंग्जाइटी बढ़ाने के साथ-साथ बच्चे के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए गर्भवती महिलाओं को ग्रीन टी नहीं पीना चाहिए.

मोतियाबिंद के मरीज-
क्या आपको पता है कि ग्रीन टी आंखों के लिए भी नुकसानदायक हो सकती है. जी हां मोतियाबिंद  के मरीजों को ग्रीन टी पीना नुकसानदायक हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि मोतियाबिंद के मरीज ग्रीन टी पीते हैं तो आंखों पर दबाव पड़ता है जो कि आपके लिए नुकसादायक हो सकता है.
खराब पाचन वाले लोग-
कमजोर पाचन वाले लोगों के लिए ग्रीन टी पीना काफी नुकसानदेह हो सकता है. इसमें पए जाने वाले टैनिन नामक तत्व पेट में एसिड को बढ़ाने का काम करता है जिसकी वजह से पेट फूलने का कारण बन सकता है. 
एनीमिय के मरीज-
ग्रीन टी के सेवन से बॉडी आयरन का अवशोषण ठीक से नहीं कर पाती है. ऐसे में एनीमिया के मरीज को ग्रीन टी पीने से बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news