Vitamin-A: विटामिन ए की कमी से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां, इन चीजों को खाने से कमी होगी पूरी
Advertisement

Vitamin-A: विटामिन ए की कमी से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां, इन चीजों को खाने से कमी होगी पूरी

Vitamin-A Rich Foods: विटामिन ए आपकी कई सम्सयाओं को दूर करने का काम करता है. यह हमारी आंखों , दिल, और फेपड़ों को हेल्दी रखता है.  हम यहां आपको बताएंगे कि विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

Vitamin-A: विटामिन ए की कमी से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां, इन चीजों को खाने से कमी होगी पूरी

Vitamin-A Rich Foods: बॉडी को हेल्दी रखने के लिए विटामिन्स बहुत जरूरी होते हैं. वहीं विटामिन ए आपकी कई सम्सयाओं को दूर करने का काम करता है. यह हमारी आंखों , दिल, और फेपड़ों को हेल्दी रखता है. इतना ही नहीं यह इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाने का काम करता है. वहीं विटामिन ए में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन की कोशिकाओं की हेल्दी बनाने में मदद करते हैं. वहीं बता दें अगर आपकी बॉडी में विटामिन ए की कमी होती है तो आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. लेकिन हेल्दी डाइट के जरिए आप कई बीमारियों क दूर कर सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

विटामिन-ए की कमी दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवन-
शकरकंद(Sweet potato)

शकरकंद में विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती है. इसमें बीटै कैरोचीन भी अच्छी मात्रा में होता है. इसलिए इसका सेवन करना सेहत और बालों दोनों के लिए अच्छा होता है.इसमें विटामिन सी, पोटेशियम और आयरन भी मौजूद होता है जो विटामिन ए की कमी को पूरा करने में मददगार है. इसलिए अगर आपकी बॉडी में विटामिन ए की कमी हो गई है तो आप रोजाना शकरकंद का सेवन करें. 
गाजर (Carrot)-
अभी मार्केट में गाजर आसानी से मिल जाएगी. अगर आपकी बॉडी में विटामिन ए की कमी हो रही है तो आपको अपनी डाइट में गाजर को शामिल करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें  मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी स्किन को होने वाले नुकसान दूर ककने में मदद करता है. इसलिए गाजर का सेवन करने से आंखें और बाल हेल्दी रहते हैं.
पपीता (Papaya)-
पपीता पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि पपीते में विटामिन ए की प्रचुर मात्रा होती है. जो आपकी बॉडी में विटामिन ए की कमी को दूर करने का काम करता है. 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news