Mental Health: स्ट्रेस को कुछ ही मिनटों में इस ट्रिक से करें दूर, फ्रेश और रिलेक्स महसूस करेंगे आप
Advertisement
trendingNow11678440

Mental Health: स्ट्रेस को कुछ ही मिनटों में इस ट्रिक से करें दूर, फ्रेश और रिलेक्स महसूस करेंगे आप

Healthy Tips For Good Mental Health: आजकल की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है, कि ज्यादातर लोग स्ट्रेस, चिंता से परेशान रहते हैं. इस चिंता के चलते कहीं न कहीं लोगों की लाइफ प्रभावित हो रही है. हालांकि आप स्ट्रेस को कुछ ही मिनटों में खुद से दूर भगा सकते हैं. आइये जानें कैसे...

 

Mental Health: स्ट्रेस को कुछ ही मिनटों में इस ट्रिक से करें दूर, फ्रेश और रिलेक्स महसूस करेंगे आप

Healthy Tips For Good Mental Health: आजकल की लाइफस्टाइल स्ट्रेस यानी तनाव/थकान से भरी है. ज्यादातर लोग इसका तेजी से शिकार हो रहे हैं. ऐसे में क्या आप भी उनमें से हैं, जो हर दिन ऑफिस या घर की चीजों से स्ट्रेस या चिंता में रहते है? अगर हां, तो इसके लिए हम आपको एक बेहद कारगर तरीका बताने वाले हैं, जिससे मात्र दो मिनट में ही आपको स्ट्रेस से रहात मिल जाएगी. इसे आपको रोजाना करना होगा, आइये जानें...

1. नहाते समय टब में डालें ये चीज-
एक कप में दूध का पावडर, थोड़ा नमक, गुलाब की पंखुड़‍ियां, गुलाब का तेल, दो चम्मच बादाम का तेल मिला लें. इसे नहाते वक्त टब में या बाल्टी में डाल दें. यह भी तनाव दूर करने में कारगर है. 

2. स्टीम जरूर लें
डॉक्टर्स का कहना है कि तनाव से राहत के लिए स्टीम एक आसान और कारगर उपाय है. आप सादे पानी से या किसी अरोमा ऑयल को डालकर स्टाम लेने से आप तरोताजा महसूस करेंगे.

3. 5 मिनट की फ्रेश वॉक
डॉक्टर्स का मानना है, कि तनाव से आराम और तुरंत तरोताजा होने के लिए 5 मिनट की सैर बहुत ही बेहतर साबित होगी. आप पार्क या गार्डेन में हरी घास पर टहलें. इससे आपका तनाव दूर होगा और आप फ्रेश महसूस करेंगे.

4. रिलेक्सिंग एक्सरसाइज
तनाव से राहत पाने किए एक्सरसाइज भी जरूरी है. इसके लिए आप सीधे खड़े हो जाएं. अब झुकें और हथेलियों को जांघ पर रखें. ठुड्डी जमीन के समानामतर हो यानी चेहरा सामने रखें. लंबी सांस लें और छोड़ें. कुछ देर इस अवस्था में रहने के बाद सामान्य अवस्था में आ जाएं. आप हल्का महसूस करेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news