Advertisement
trendingPhotos1519341
photoDetails1hindi

Diabetes Control: सर्दियों में इन चीजों से बना लें दूरी, वरना डायबिटीज को कंट्रोल करना हो जाएगा मुश्किल

Diabetes Control Tips: सर्दियों के दिनों में डायबिटीज (Diabetes) बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है. इन दिनों हमारे खान-पान में बदलाव होता है जिसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है.  मीठे के अलावा भी कई ऐसी चीजें होती हैं जो शुगर बढ़ाने का काम करती हैं. अगर डायबिटीज को कंट्रोल करना है तो इन चीजों से दूरी बनाना जरूरी है. आइए जानते हैं कि डायबिटीज से बचने के लिए कौन सी चीजें खाने से परहेज करना चाहिए. 

मीठी चीजें

1/5
मीठी चीजें

मीठी चीजें डायबिटीज में जहर का काम करती हैं. इनमें मौजूद शुगर ब्लड में ग्लूकोज का लेवल बढ़ा देती हैं. इससे डायबिटीज के मरीजों को दिक्कत होने लगती है. ज्यादा मीठा खाने की वजह से ये गंभीर हो सकती है. 

चावल

2/5
चावल

चावल भलें ही स्वाद में मीठे न हों, लेकिन इनमें कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है जो शुगर लेवल बढ़ाने का काम करता है. डायबिटीज में चावल खाने ले परहेज करना चाहिए. इसका ग्लाइसीमिक इंडेक्स भी ज्यादा होता है. 

फ्रूट्स

3/5
फ्रूट्स

फ्रूट्स सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन कुछ फ्रूट्स को खाने की वजह से डायबिटीज बढ़ सकती है. कुछ फलों का ग्लाइसीमिक इंडेक्स बहुत ज्यादा होता है, जिसकी वजह से इन्हें खाने से शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है. ऐसे मीठे फलों को खाने से बचना चाहिए. 

फास्ट फूड और पैकेज्ड फूड

4/5
फास्ट फूड और पैकेज्ड फूड

पिज्जा, बर्गर जैसी चीजें आजकल लोग बड़े स्वाद के साथ खाते हैं. इन चीजों को खाने से डायबिटीज की परेशानी बढ़ सकती है. फास्ट फूड शुगर का लेवल बढ़ा सकता है. पैक्ड फूड में सोडियम ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है. ऐसे फूड्स को खाने की वजह से शुगर को कंट्रोल करना मुश्किल हो सकता है. 

आलू

5/5
आलू

आलू में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. आलू खाने से शुगर की मात्रा बढ़ सकती है. अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आलू खाने से बचना चाहिए. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़