photoDetails1hindi

Healthy Beans: इन बीन्स को डाइट में जरूर करें शामिल, बॉडी रहेगी फिट और हेल्दी

बीन्स पौष्टिक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ डाइट में प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स माने जाते है. वहीं बीन्स एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज के साथ-साथ फाइबर से भी भरपूर होते हैं. इसलिए रोजाना डाइट में बीन्स को शामिल करने की सलाह दी जाती है.

1/5

छोले फाइबर का एक बेहतरीन सोर्स होते हैं. छोले का सेवन करने से शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है.ऐसा इसलिए क्योंकि छोले का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिसकी वजह से वेट लॉस की समस्या हो सकती है.

 

2/5

मटर में प्रोटीन,फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो हेल्थ को बेहतर करने के साथ बॉडी में हेल्दी शुगर लेवल को मेंटे करते हैं. वहीं  मटर विटामिन के और सॉल्युबल फैट्स का अच्छा सोर्स हैं जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं.

 

3/5

राजमा स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी होता है. राजमा फाइबर से भरपूर होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

 

4/5

सोयाबीन में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिलती है.यह हार्ट संबंधित बीमारियों और बोन के लिए लाभकारी है.

 

5/5

मूंगफली मोनोसैचुरेटेड फैट्स, प्रोचीन, बी और फाइबर से भरपूर होती है. इसाक सेवन करने से डायबिटीज , स्ट्रोक जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलेगा.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

 

photo-gallery