Weight Loss: अचानक से कम होने लगा है आपका वजन? तो सकता है इन बड़ी बीमारियों का खतरा
Advertisement

Weight Loss: अचानक से कम होने लगा है आपका वजन? तो सकता है इन बड़ी बीमारियों का खतरा

Sudden Weight Loss: आज के समय में हर कोई अपने बढ़ते वजन से परेशान है.  लेकिन अगर बिना कुछ किे ही आपका वजन कम होने लग जाए तो इस बात पर आपको चिंता करनी चाहिए. आइये जानते हैं क्यों?

Weight Loss: अचानक से कम होने लगा है आपका वजन? तो सकता है इन बड़ी बीमारियों का खतरा

Causes Of Sudden Weight Loss: आज के समय में हर कोई अपने बढ़ते वजन से परेशान है. ऐसे में लोग वजन कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं. लेकिन अगर बिना कुछ किे ही आपका वजन कम होने लग जाए तो ऐसे में शायद आप खुश हो जाएं लेकिन यह खुशी की बात नहीं है बल्कि इस बात पर आपको चिंता करनी चाहिए, ऐसा इसलिए क्योंकि यह किसी बड़ी बीमेारी का संकेत भी हो सकता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि अचानक से वजन कम होने पर आपको किस बीमारी का खतरा हो सकता है. चलिए जानते हैं.

वजन कम होने के पीछे हो सकती हैं ये वजह
कैंसर (cancer
)-
आज के समय में कैंसर लाइलाज बीमारी नहीं है बस जरूरी होता है कि समय रहते इसके लक्षणों की पहचान कर ली जाए. इन्ही लक्षणों में से एक है वजन कम होने लगतना ऐसा इसलिए क्योंकि जब आपका शरीर कैंसर से जूझ रहा होता है को शरीर का वजन कम होने लगता है. ऐसे में अगर आपका भी वजन अचानक से कम होने लगा है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं.
डायबिटीज (diabetes)-
डायबिटीज की समस्या से वनज कम होना आम बात है.ऐसा इसलिए क्योंकि जब शरीर में शुगर लेवल आवश्यकता से ज्यादा बढ़ जाता है तो इसका असर वजन पर पड़ता है. इसमें पहले व्यक्ति का वजन बढ़ना है औ वह मोटा होने लगता है. इसके बाद जब एक लेवल के बाद शुगर बढ़ती है तो फिर से वजन गिरना शुरू हो जाता है.इसलिए अगर आप भी अचानक से वजन कम होने से परेशान हैं तो सबसे पहले शुगर का टेस्ट करवाएं.
वटर लॉस (water loss) होना-
कई बार बॉडी मे अधिक वाटर लॉस होता है तो भी इंसान का वजन तेजी से कम होने लगता है. वॉटर लॉस की कमी बहुत अधिक पसीना आने से भी हो सकती है या फिर आपको जरूरत से ज्यादा पेशाब आता है तो भी शरीर में पानी की कमी होने लगती है. ऐसे में इंसान का वजन तेजी से गिरने लगता है. ऐसे में आपको अपना ध्यान रखना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news