बांग्‍लादेश : ढाका की इमारत में लगी भीषण आग, अब तक 70 लोगों की मौत

मृतकों की संख्‍या बढ़ सकती है. 200 से अधिक दमकलकर्मियों ने पांच घंटे में पाया आग पर काबू.

बांग्‍लादेश : ढाका की इमारत में लगी भीषण आग, अब तक 70 लोगों की मौत
ढाका की इमारत में लगी आग. फोटो IANS

ढाका : बांग्लादेश की राजधानी ढाका में आग की बड़ी घटना सामने आई है. शहर की एक इमारत में भीषण आग लग जाने से अब तक 70 लोगों की मौत हो चुकी है. बांग्‍लादेश की दमकल सेवा के अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने फायर सर्विस और सिविल डिफेंस के एक अधिकारी महफूज रिवान के हवाले से कहा, "हमने लोगों के शव बरामद किए हैं." वहीं समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक फायर सर्विस और सिविल डिफेंस के निदेशक जुल्फिकार रहमान ने घटना की जानकारी दी है. उनके अनुसार घटना में अब तक 70 लोगों की मौत हुई है. सभी मृतकों के शव भी बरामद कर लिए गए हैं. उनका कहना है कि अभी मृतकों की संख्‍या बढ़ सकती है.


 करीब 200 से अधिक दमकलकर्मियों ने पाया आग पर काबू. फोटो REUTERS

बताया जा रहा है कि आग की यह घटना बुधवार रात को पुराने ढाका के चौक बाजार इलाके की एक चार मंजिला इमारत में शुरू हुई थी. इसके बाद आग ने आसपास की इमारतों को भी चपेट में ले लिया था. यह इलाका 300 साल से भी अधिक पुराने मुगलकालीन दौर का बसा हुआ है. 

रहमान के अनुसार घटना के बाद करीब 50 घायलों को अस्‍पताल पहुंचाया गया है. इनमें से कुछ की हालत गंभीर है. घटना के बाद ढाका मेडिकल कॉलेज और अस्‍पताल में सैकड़ों की संख्‍या में परिजन अपने रिश्‍तेदारें की पूछताछ के लिए पहुंचे. बताया जा रहा है कि घटना के तुरंत बाद दमकल ने मौके पर पहुंच कर मोर्चा संभाला. करीब 200 दमकलकर्मियों ने पांच घंटे की कड़ी मशक्‍कत के बाद आग पर काबू पाया. उनके अनुसार इमारत में रखे ज्‍वलनशील पदार्थों और प्‍लास्टिक व अन्‍य सामान के कारण आग तेजी से फैली.

बांग्लादेश दमकल सेवा के प्रमुख अली अहमद ने बताया कि ढाका के पुराने इलाके चौकबाजार में आग गैस सिलेंडर से लगी होगी जिसके बाद वह तेजी से पूरी इमारत में फैल गई जहां ज्वलनशील पदार्थ भंडार करके रखे हुए थे. उन्होंने कहा, ‘‘आग की लपटें उससे जुड़ी चार इमारतों तक भी फैल गई. इनका रासायनिक गोदामों के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. जब आग लगी तब ट्रैफिक जाम लगा हुआ था इसलिए लोग भाग नहीं पाए.’’ टीवी फुटेज में दिखाई दे रहा है कि एक इमारत का मुख्य द्वार बंद है जिससे लोग अंदर ही फंसे रह गए और भाग नहीं पाए.

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि पीड़ितों में इमारत के पास से गुजर रहे लोग, नजदीक के ही रेस्त्रां में खाना खा रहे लोग और एक शादी समारोह के कुछ सदस्य शामिल हैं.
(इनपुट एजेंसियों से)